Happy Chaitra Navratri 2018 Wishes Images: सभी को नवरात्र की शुभकामनाएं

Happy Navratri 2018 Wishes Wallpaper, SMS, Messages: नवरात्र हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। साल में दो बार यह पूरे भारत में मनाया जाता है। इसको मनाने के अलग-अलग तरीके हो सकते हैं लेकिन यह त्योहार हर कोई मनाता है। प्रमुख तौर पर दो नवरात्र मनाए जाते हैं लेकिन हिंदी पंचांग के अनुसार एक वर्ष में चार बार नवरात्र आते हैं। चैत्र, आषाढ़, अश्विन और माघ हिंदू कैलेंडर के अनुसार इन महीनों के शुक्ल पक्ष में आते हैं। हिंदू नववर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष के पहले दिन यानि पहले नवरात्रे को मनाया जाता है। आपको बता दें कि आषाढ़ और माघ माह के नवरात्रों को गुप्त नवरात्रे कहा जाता है। चैत्र और अश्विन माह के नवरात्र बहुत लोकप्रिय हैं।

18 मार्च से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो रही है। 9 दिनों के इस पर्व का समापन 25 मार्च को होगा। चैत्र नवरात्र की शुरुआत के साथ ही हिंदू नववर्ष की भी शुरुआत होती है। इस दिन के बाद से नए पंचांग की गणना शुरु होती है। नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना की जाती है। इसके बाद श्रद्धालु 9 दिनों का व्रत रखते हैं। दसवें दिन कन्या पूजन किया जाता है औप उसके बाद उपवास खोल दिया जाता है। इस साल सप्तमी और अष्टमी तिथि एक ही दिन एक साथ पड़ रहे हैं। इसलिए इस वर्ष नवरात्र 8 दिन का ही होगा।

नवरात्र पर लोग अपने खास लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से शुभकामनाएं भी भेजते हैं।आज हम आपके लिए कुछ ऐसे शानदार वॉलपेर्स और ग्रीटिंग्स लेकर आए हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने प्रियजनों और दोस्तों को नवरात्र की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *