Haryana Open School Result 2017: 10वीं-12वीं के परिणाम घोषित, bseh.org.in पर यू चेक करें

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा ने ओपन स्कूल के सेकेंड्री(10वीं) और सीनियर सेकेंड्री(12वीं) के नतीजे घोषित कर दिए हैं। जिन्होंने हरियाणा ओपन स्कूल की परीक्षा दी थी वे अब अपने रिजल्ट्स वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। नतीजों की घोषणा बुधवार को की गई थी। रिजल्ट्स देखने के लिए आपको www.bseh.org.in पर लॉगइन करना होगा। बता दें बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा राज्य की स्कूली शिक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण काम पूरे करता है। इनमें स्कूल एफिलेशन, सिलेबस और बुक्स तैयार करवाना, परीक्षाओं का आयोजन और चेकिंग समेत कई महत्वपूर्ण काम शामिल हैं। इसी के साथ ही हरियाणा ओपन स्कूल छात्रों को ओपन लर्निंग की सुविधा भी देता है। ओपन स्कूल के रिजल्ट्स 6 दिसंबर को घोषित कर दिए गए हैं। रिजल्ट देखने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

ऐसे चेक करें नतीजे
Step 1: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं
Step 2: होम पेज पर रिजल्ट्स टैब पर क्लिक करें
Step 3: ‘HOS Secondary Examination Result Sept 2017’ या ‘HOS Senior Secondary Examination Result Sept 2017’ पर क्लिक करें
Step 4: अपना नाम या रोल नंबर भरें
Step 5: सब्मिट बटन पर क्लिक करें, आपका रिजल्ट खुल जाएगा
Step 6: प्रिंटआउट निकलवा लें

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा की स्थापना 1969 में हुई थी। इसका हेडक्वॉर्टर पहले चंडीगढ़ में था जिसे बाद में भिवानी में शिफ्ट किया गया। बोर्ड ने 1970 में पहली बार 10वीं की परीक्षा आयोजित कराई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *