पानी में गिर गया है स्मार्टफोन, तो ये उपाय करके खराब होने से बच सकता है फोन

आपका स्मार्टफोन अगर पानी में गिर जाए तो आप क्या करेंगे, सोचा है कभी आपने। कई बार हमारी काफी कोशिशों के बाद भी हम पानी में गिरते हुए फोन को बचाने में नाकाम रहते हैं। कई बार बचा भी लेते हैं। अब कई बार परिस्थितियां ऐसी बन जाती हैं कि चाहते हुए भी फोन को नहीं बचा पाते। ऐसी स्थिति होने पर तनाव में आ जाते हैं। तो फोन पानी में गिरते ही तनाव में आने की जरूरत नहीं है। आपको अगर जानकारी है कि फोन के पानी में गिरने के बाद उसका क्या करना है, तो आपका फोन खराब होने से बच सकता है। आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे आप फोन को पानी में गिरने के बाद बचा सकते हैं।

ये हैं उपाय
फोन के पानी में गिरने के बाद सबसे पहले इसे स्विच ऑफ कर दें ताकि शॉट सर्किट की आशंका खत्म हो जाए। यह सबसे बड़ा खतरा होता है।
 फोन बंद करने के बाद फोन से मैमोरी कार्ड, सिम कार्ड और फोन की बैटरी निकाल दें। कहीं ऐसा न हो कि यह भी खराब हो जाएं।
 हां, अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी नहीं निकल सकती है तो फिर स्विच आॅफ करना और सिम, मैमोरी कार्ड निकालना ही ऑप्शन है।
 फोन को तुरंत ऑन न करें, स्मार्टफोन के पार्ट्स को सुखाना जरूरी है। इसके लिए आप किसी तौलिए या सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 किसी तरल पदार्थ जैसे तेल आदि को स्मार्टफोन पर न डालें, ऐसा होने से इसके डैमेज होने की आशंका बढ़ जाएगी।
 अगर पानी ज्यादा अंदर तक घुसा है तो आप इसके सोखने के लिए वैक्यूम ब्लोअर का भी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे कि  मैमोरी कार्ड, सिम कार्ड आदि छोटे पार्ट्स इसके बाहर हों।
 स्मार्टफोन पूरी तरह सूख जाए तो फिर उसको आॅन करें और देखें कि सारे फंक्शन सही हैं या नहीं। अगर आॅन नहीं हो रहा है तो इसे चार्जिंग पर लगाएं। अगर यह चार्ज न हो तो ऐसा संभव है कि इसकी बैट्री खराब हो चुकी होगी। फिर इसे एक बार सर्विस सेंटर पर जरूर दिखा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *