IBPS CWE VII Clerk 2017: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां करें अप्लाई

इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) एक बार फिर से नौकरी का सुनहरा अवसर लेकर आया है। ibps.in पर जारी किए गए ताजा नोटिफिकेश के मुताबिक एक बार फिर से क्लर्क पदों पर भर्ती होनी है। क्लर्क एग्जाम के लिए नया नोटिफिकेशन 12 सितंबर, 2017 को जारी किया गया और उसी के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। कॉमन रीक्रूटमेंट एग्जाम (CWE Cleark VII) के तहत क्लर्क पदों पर नई भर्ती की जाएगी। IBPS फिर से बड़े पैमाने पर भर्ती करने जा रहा है। बैंक क्लर्क के 7875 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 12 सितंबर से शुरू होकर, 3 अक्टूबर, 2017 तक चलेगा। प्रीलिम एग्जाम आगामी दिसंबर और जनवरी महीने में होने का अनुमान है। कॉमन रीक्रूटमेंट एग्जाम ऑनलाइन तरीके आयोजित किया जाएगा। ऑनलाइन एग्जाम दो चरणों में होगा। एक प्रीलिम और दूसरा मेन।

अब आपको बताते हैं कौन आवेदन कर सकता है। शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। साथ ही आयु सीमा भी तय की गई है। उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में थोड़ी छूट मिलेगी। आयु सीमा में SC/ST उम्मीदवारों को 5 साल, ओबीसी को 3 साल और दिव्यांगों को 10 साल की की छूट मिलेगी।
भर्तियां देशभर में होनी हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों को कम्प्यूटर की ऑपरेटिंग और वर्किंग जानकारी होनी चाहिए। आब आपको बताते हैं कि आवेदन करने का तरीका। सबसे पहले IBPS की आधिकारिक वेबसाईट http://www.ibps.in/ पर जाएं। होम पेज पर आपको ‘COMMON RECRUITMENT PROCESS FOR RECRUITMENT OF CLERKS IN PARTICIPATING ORGANISATIONS (CWE CLERKS-VII)’ का नोटिफिकेश नजर आएगा। इस नोटिफिकेशन पर क्लिक करें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें। रजिस्ट्रेशन के बाद अपनी डीटेल्स भरें और सब्मिट करें।

वहीं आवेदन करने के लिए जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों को 600 रुपये और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार को 100 रुपये की एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी। क्लर्क पदों पर भर्ती कई बैंको के लिए होनी है। इनमें इलाहाबाद बैंक, इंडियन बैंक, सिंडिकेट बैंक, आंध्रा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, UCO बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा, कॉर्पोरेशन बैंक, ओरिएंटल बैंक और कॉमर्स, यूनियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, ईसीजीसी, पंजाब एंड सिंध बैंक, विजया बैंक, भारतीय महिला बैंक और आईडीबीआई बैंक कोई अन्य बैंक या वित्तीय संस्था शामिल हैं।

इन तारीखों का रखें ध्यान
आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत: 12 सितंबर, 2017
आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख: 3 अक्टूबर, 2017
प्रीलिम एग्जाम कॉल लेटर डाउनलोड: नवंबर 2017
ऑनलाइन प्रीलिम एग्जामिनेशन की तारीख: 02, 03 दिसंबर, 2017 और 09, 10 दिसंबर, 2017
ऑनलाइन एग्जामिनेशन रिजल्ट: दिसंबर, 2017
ऑनलाइन एग्जामिनेशन Main: 21 जनवरी, 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *