अब IRCTC से 6 से ज्‍यादा टिकट बुक‍िंग के ल‍िए भी ल‍िंक करना होगा आधार

इंडियन रेलवे ने आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने की लिमिट बढ़ा दी है। अब IRCTC से एक महीने में 12 टिकट बुक कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए शर्त है कि इससे अपना आधार कार्ड लिंक कराना पड़ेगा। यह नियम 26 अक्टूबर से लागू हो गया है। यात्रियों द्वारा आईआरसीटीसी के ऑनलाइन पोर्टल से आधार कार्ड लिंक कराने के लिए रेलवे ने यह नया तरीका निकाला है। साथ ही आईआरसीटीसी ने साफ किया है कि बिना आधार कार्ड लिंक किए यूजर एक महीने में 6 टिकट बुक कर सकते हैं। अगर यूजर को एक महीने में 6 टिकट से ज्यादा टिकट बुक करनी हैं तो आधार कार्ड से अपने आईआरसीटीसी अकाउंट को लिंक करना होगा।

IRCTC से अपना आधार नंबर लिकं करने के लिए यूजर को अपने IRCTC अकाउंट में जाना होगा। इसके बाद माय प्रोफाइल में जाकर अपडेट आधार पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को आईआरसीटीसी पर डालना है। इस तरह आपका आधार नंबर IRCTC अकाउंट से लिंक हो जाएगा। इसके बाद आप एक महीने में 12 टिकट बुक कर पाएंगे।

तत्काल टिकट बुकिंग: तत्काल टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले बुक की जा सकती है। एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक किया जा सकता है। वहीं नॉन एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से बुक किया जा सकता है। आपके पास यदि तत्काल का कन्फर्म टिकट है तो कैंसिल करने पर कोई पैसा वापस नहीं मिलेगा। अगर आपके पास तत्काल का आरएसी या वेटिंग का टिकट है, तो ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करने पर रिफंड मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *