हरियाणा के गांवों को विकसित करने की आइआइटी दिल्ली के पूर्व छात्रों की योजना हुई शुरू

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली का पूर्व छात्र संघ, मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के तहत चलने वाले उन्नत भारत अभियान और हरियाणा सरकार एक साथ काम करते हुए हरियाणा के 50 गांवों को विकसित किया जाएगा। इसके लिए आइआइटी दिल्ली पूर्व छात्र संघ और अभियान के पदाधिकारियों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को एक प्रस्ताव दिया है, जिस पर मुख्यमंत्री ने सैद्धांतिक सहमति जताई है। इस मौके पर पूर्व छात्र संघ और आइआइटी दिल्ली के उन्नत भारत अभियान के बीच एक समझौता भी हुआ।

आइआइटी दिल्ली पूर्व छात्र संघ के अध्यक्ष डॉक्टर अतुल बल ने बताया कि हमने बीते दिनों पूर्व छात्रों से गांवों गोद लेने के लिए ‘स्वच्छता पहल’ नाम से कार्यक्रम की शुरू किया गया था। इसके तहत अब तक 150 से अधिक गांव गोद लिए जा चुके हैं। इसमें एक गुरुग्राम स्थित पहाड़ी गांव भी शामिल है। रविवार को मनोहर लाल खट्टर ने इसी गांव से कार्यक्रम की शुरुआत की। पहाड़ी गांव के लिए आइआइटी के पूर्व छात्र विनोद यादव को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसी दौरान उन्नत भारत अभियान के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में संघ ने मनोहर लाल खट्टर को उन्नत हरियाणा अभियान का प्रस्ताव भी दिया है, जिस पर उन्होंने सैद्धांतिक सहमति दी है। डॉक्टर बल ने बताया कि उन्नत हरियाणा अभियान का लक्ष्य हरियाणों के सभी गांवों का समग्र विकास करना है।

वहीं, उन्नत भारत अभियान के संयोजक और आइआइटी दिल्ली के ग्राम विकास व तकनीकी सेंटर में प्रोफेसर वीके विजय ने कहा कि एचआरडी मंत्रालय द्वारा संचालित उन्नत भारत अभियान की तर्ज पर ही उन्नत हरियाणा अभियान शुरू करने की योजना है। इसके तहत हरियाणा के शैक्षणिक संस्थान गांवों को गोद ले सकेंगे। वहीं आइआइटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर वी. रामगोपाल राव ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को पत्र लिख सोनीपत परिसर में बिजली कटौती की ओर ध्यान दिलाया और इस समस्या का समाधान निकालने की प्रार्थना की है। पत्र में लिखा गया है कि सोनीपत परिसर में प्रतिदिन चार घंटे तक की बिजली कटौती होती है। मुख्यमंत्री से आइआइटी परिसर के लिए अलग फीडर लाइन देने की गुजारिश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *