IND vs AUS 5th ODI: भारत ने 4-1 से जीती सीरीज, बना वनडे क्रिकेट का बादशाह

Live Cricket Score(लाइव क्रिकेट स्कोर), India vs Australia 5th ODI: भारत ने रविवार को विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमाया। आस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 243 रनों का आसान लक्ष्य रखा था जिसे मेजबान टीम ने रोहित शर्मा (125), अजिंक्य रहाणे (61) और कप्तान विराट कोहली (39) की बेहतरीन पारियों के दम पर 42.5 ओवरों में ही तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। टीम एक बार फिर अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी और भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उसे निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 242 रनों पर सीमित कर दिया। मेहमान टीम की तरफ से डेविड वार्नर सर्वोच्च स्कोरर रहे। उन्होंने 62 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 53 रनों की पारी खेली। ट्रेविस हेड ने 42 तथा मार्कस स्टोइनिस ने 46 रनों का पारियां खेलीं। भारत के लिए अक्षर पटेल ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। पटेल के अलावा जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट झटके। केदार जाधव, हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली।

यहां पढ़ें LIVE Cricket Score, India vs Australia Nagpur 5th ODI:

-भारत ने अॉस्ट्रेलिया को 7 विकेट से मात देकर सीरीज 4-1 से जीत ली है। रोहित शर्मा ने शानदार 125 रन बनाए वहीं अजिंक्य रहाणे 56 रन बनाकर आउट हुए। विजयी रन मनीष पांडे ने लगाया। इसी के साथ भारत वनडे क्रिकेट का बादशाह भी बन गया है।

-भारतीय टीम को लगातार दो झटके, पहले रोहित शर्मा 125 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में कप्तान विराट कोहली भी 39 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अब क्रीज पर केदार जाधव और मनीष पांडे खेल रहे हैं। भारत को जीत के लिए सिर्फ 12 रनों की जरूरत है। भारत का स्कोर 232/3 है।

-भारत को जीत के लिए चाहिए 32 रन। रोहित शर्मा 117 और विराट कोहली 33 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-रोहित शर्मा ने करियर का 14वां शतक जड़ा है। रोहित ने इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। भारत को जीत के लिए 54 रनों की दरकार है।

-रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में पूरे किए 6000 रन। एेसा करने वाले वह दुनिया के 53वें और भारत के नौवें खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 2007 में डेब्यू किया था। फिलहाल भारतीय टीम को जीत के लिए 93 गेंदों में 62 रनों की दरकार है।

-30 ओवर हो चुके हैं। भारत अभी भी अॉस्ट्रेलिया के स्कोर से 86 रन पीछे है। रोहित शर्मा 81 गेंदों पर 81 रन बना चुके हैं। वहीं कप्तान कोहली उनका बखूबी साथ निभाते हुए 15 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत का स्कोर फिलहाल 157 रन है।

भारत को 22.3 ओवर में अजिंक्य रहाणे के रूप में पहला झटका लगा। रहाणे 74 गेंदों में 61 रन बनाकर आउट। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कप्तान विराट कोहली आए। भारत – 124/1 (23)

-रोहित शर्मा ने 18.3 ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर में रोहित ने चौका लगाकर भारत का स्कोर 100 के पार। भारत – 105/0 (19)

-भारत को 32 ओवर में 147 रन की दरकार है। रोहित शर्मा ने हेड पर 17.5 ओवर में छक्का और अगली गेंद पर चौका लगाया। भारत – 96/0 (18)

-भारत ने 16 ओवर में बगैर विकेट खोकर 82 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 38, जबकि अजिंक्य रहाणे 45 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-ट्रेविस हेड अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद डॉट। अगली पर डबल। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं। चौथी बॉल पर दो रन के लिए दौड़। इस ओवर से पांच रन बने। भारत – 70/0 (14)

-ट्रेविस हेड के बदले जेम्स फॉक्नर को गेंदबाजी सौंपी गई। भारत ने पहले 11 ओवर में 47 रन बना लिए हैं। भारत ने 11.3 ओवर में 50 रन पूरे कर लिए हैं। भारत – 53/0 (12)

-रोहित शर्मा ने 8वें ओवर में चौथा चौका लगाया। भारत की शुरुआत शानदार रही है। अजिंक्य रहाणे दूसरे छोर पर 19 रन बनाकर खेल रहे हैं। रोहित 27 गेंदों में 18 रन बना चुके हैं। भारत – 37/0 (9)

-रोहित शर्मा ने 15वीं गेंद पर चौके के साथ अपना खाता खोला। अगली गेंद पर फिर से चौका। टीम इंडिया की शुरुआत काफी धीमी रही है। मगर टारगेट भी कोई विशाल नहीं है। इसके चलते टीम रणनीति के हिसाब से खेल रही है। भारत – 21/0 (5)

-रहाणे ने तीसरी गेंद पर चौके के साथ टीम इंडिया का खाता खोला। अगली गेंद पर सिंगल। दूसरे ओवर में सिर्फ एक रन। मगर रहाणे ने पैट कमिंस की सातवीं गेंद पर फिर से चौका लगाया। भारत – 11/0 (3)

-दूसरी पारी शुरू हो चुकी है। भारत की ओर से ओपनिंग के लिए रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे मैदान पर आए। गेंद पैट कमिंस के हाथों में। भारत के लिए ये टारगेट ज्यादा कठिन नहीं होगा। टीम को 4.85 के रनरेट के मुताबिक बल्लेबाजी करनी होगी। भारत के सलामी बल्लेबाज शानदार फॉर्म में हैं।

49वें ओवर मे मेथ्यू वेड (20) आउट। मगर आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर फॉक्नर का कैच पांड्या ने छोड़ा। 49.5 ओवर में फॉक्नर आउट। आखिरी ओवर में भुवनेश्वक को दो सफलता। भारत को जीत के लिए 243 रन की जरूरत।

-भुवनेश्वर कुमार पारी का 48वां ओवर डालते हुए। चौथी गेंद पर वेड ने गेंद को हवा में उठाया मगर सुरक्षित।ऑस्ट्रेलिया सम्मानजनक स्कोर की ओर बढ़ता हुआ। भारतीय गेंदबाजों ने अपना काम सफलतापूर्वक लगभग खत्म कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया – 232/6 (48)

-44.2 ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर अपील। अंपायर ने वेड को आउट करार दिया। ऑस्ट्रेलिया ने तुरंत इस फैसले के खिलाफ रिव्यू मांगा। मगर मार्क्स स्टॉयनिस आउट करार। ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका। जेम्स फॉक्नर नए बल्लेबाज के रूप में मैदान पर आए। ऑस्ट्रेलिया – 210/6 (45)

अक्षर पटले ने अपना तीसरा विकेट लिया। ये पटेल का आखिरी ओवर था। ट्रेविस हेड 59 गेंदों में 42 रन बनाकर आउट। भारत को पांचवीं सफलता। वेड नए बल्लेबाज के रूप में मैदान पर आए। ऑस्ट्रेलिया की रफ्तार पिछले कुछ ओवरों से थम गई है।

-अॉस्ट्रेलिया का स्कोर 200 रनों के पार पहुंचा।  ट्रेविस हेड और स्टॉयनिस ने अॉस्ट्रेलियाई पारी को संभाल लिया है। लेकिन इस साझेदारी को तोड़ना भारत के लिए मुश्किल हो रहा है।

-38वें ओवर के बाद अॉस्ट्रेलिया ने 4 विकेट खोकर 179 रन बना लिए हैं। ट्रेविस हेड और स्टॉयनिस 31 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों के बीच 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी हो चुकी है। अगर भारत को अॉस्ट्रेलिया को कम स्कोर पर रोकना है तो इन दोनों बल्लेबाजों को आउट करना पड़ेगा।

-34 ओवर के बाद अॉस्ट्रेलिया ने बनाए 165 रन।  मार्कस स्टॉयनिस 26 और ट्रेविस हेड 24 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-अॉस्ट्रेलिया ने 32 ओवर के बाद बनाए 158 रन। स्टॉयनिस 21 रन और हेड 22 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-31 ओवरों के बाद अॉस्ट्रेलिया का स्कोर 145 रन, 4 विकेट के नुकसान पर।

-28 ओवर के बाद अॉस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान पर बनाए 132 रन। स्टॉयनिस और हेड क्रीज पर मौजूद हैं।

-अॉस्ट्रेलिया मुश्किल में, चौथा विकेट गिरा, पीटर हैंड्सकॉम्ब 13 रन बनाकर आउट।

-भारत को बड़ी सफलता, 53 रन बनाकर आउट हुए डेविड वॉर्नर। अक्षर पटेल ने लिया विकेट

-केदार जाधव अपना पांचवां ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर सिंगल। अगली दो डॉट। इस ओवर से पांच रन। ऑस्ट्रेलिया – 111/2 (22)

-पीटर हैंड्सकॉम्ब नए बल्लेबाज। ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 103 रन बना लिए हैं।

डेविड वॉर्नर ने 20वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। अगली ही गेंद पर स्मिथ पगबाधा आउट। केदार जाधव को सफलता मिली।

-ऑस्ट्रेलियाई पारी का 18वां ओवर अक्षर पटेल डालते हुए। पहली बॉल डॉट। अगली दो गेंदों पर सिंगल। इस ओवर से कुल 4 रन। ऑस्ट्रेलिया – 98/1 (19)

-18 ओवर के बाद AUS ने एक विकेट खोकर बनाए 94 रन

-वॉर्नर 40 और स्मिथ 9 रन बनाकर खेल रहे हैं। 16 ओवर के बाद अॉस्ट्रेलियाई टीम ने बनाए 82 रन।

-15 ओवर के बाद अॉस्ट्रेलिया का स्कोर 78 रन, एक विकेट के नुकसान पर।

-अब केदार जाधव को गेंदबाजी के लिए लाया गया है। कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर क्रीज पर मौजूद हैं। 14वें ओवर के बाद स्कोर 74 रन बिना किसी नुकसान के।

-भारत को मिली पहली सफलता, एरॉन फिंच 32 रन बनाकर हार्दिक पंड्या के शिकार बने। 12 ओवर के बाद स्कोर 71 रन

-11वां ओवर कुलदीप यादव डालने आए हैं। इस ओवर से आए तीन रन। अॉस्ट्रेलिया बिना किसी नुकसान के 63 रन।

-अब 10वां ओवर हार्दिक पंड्या के करवाया जा रहा है। इस ओवर से आए 6 रन। 60 पहुंचा अॉस्ट्रेलिया का स्कोर।

-9 ओवर के बाद अॉस्ट्रेलिया बिना विकेट खोए 54 रन बना चुका है।

-जसप्रीत बुमराह के ओवर में एरॉन फिंच ने लगातार जड़े तीन चौके। 8वें ओवर के बाद अॉस्ट्रेलिया का स्कोर 48 बिना किसी नुकसान के।

-पिछले मैच की तरह बड़ी साझेदारी करने की फिराक में हैं अॉस्ट्रेलियाई ओपनर्स, 7 ओवर के बाद बना चुके हैं 36 रन। अब तक भारत को कोई सफलता नहीं मिली है।

– IND गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर रहे हैं कंगारू बल्लेबाज, 6 ओवर के बाद स्कोर 33-0

– अॉस्ट्रेलिया की सधी शुरुआत, 5 ओवर के बाद बिना विकेट खोए बनाए 21 रन

-चौथा ओवर जसप्रीत बुमराह फेंक रहे हैं। एरॉन फिंच ने दो गेंदों पर लगातार दो चौके जड़े। इस ओवर के बाद AUS का स्कोर 14-0

-AUS ने 3 ओवर के बाद बिना विकेट खोए बनाए 5 रन, भुवनेश्वर ने इस सीरीज में काफी किफायती गेंदबाजी की है।

-दूसरा ओवर जसप्रीत बुमराह ने डाला और कोई रन नहीं दिया। अॉस्ट्रेलिया अभी भी बिना किसी नुकसान के 2-0

-पहला ओवर भुवनेश्वर ने डाला, गेंद ज्यादा स्विंग नहीं हो रही। अॉस्ट्रेलिया का स्कोर 2-0

-मैदान पर पहुंचे अॉस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच।

-फिलहाल दोनों देशों का राष्ट्रगान बजाया जा रहा है। इसके बाद ही मैच शुरू होगा।

– भारत ने अपनी टीम में तीन बदलाव किये हैं। उमेश यादव, मोहम्‍मद शमी और युजवेंद्र चहल को बाहर कर जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्‍वर कुमार और कुलदीप यादव की वापसी हुई है। कंगारुओं ने चौथे वनडे वाली टीम ही बरकरार रखी है।

– टॉस हो रहा है। कोहली ने सिक्‍का उछाला। स्मिथ ने टॉस जीता और बैटिंग करने का फैसला किया। उन्‍होंने कहा कि पिच सूखी है और वे पहले बल्‍लेबाजी कर बड़ा स्‍कोर खड़ा करना चाहेंगे।

टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव।

ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एरॉन फिंच, ट्रेविस हेड, मार्कस स्टोइनिस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, नाथन कल्टर-नाइल, जेम्स फॉकनर और एडम जाम्पा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *