IND Vs AUS T20: युवराज सिंह और सुरेश रैना को दरकिनार कर इसलिए दिया गया 38 साल के आशीष नेहरा को मौका

अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को शामिल किया गया है। नेहरा आखिरी बार खेलते हुए आईपीएल में दिखे थे। चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए भी उन्होंने टीम में जगह पाने के लिए जद्दोजहद की थी, लेकिन चोट के कारण वह खेल नहीं पाए थे। वहीं फिटनेस टेस्ट पास न पाने के कारण सुरेश रैना और युवराज सिंह को इस बार भी मौका नहीं दिया गया, जबकि नेहरा को मंजूरी मिल गई। नेहरा के टीम में शामिल होने से कई लोग हैरान हैं, क्योंकि मैदान पर वह बहुत चुस्त फील्डर नहीं माने जाते। लेकिन फिर भी उन पर अटूट विश्वास दिखाया गया है। 38 साल के नेहरा ने 25 टी20 मैचों में 34 विकेट लिए हैं।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सिलेक्शन के मामले में आशीष जैसा चालाक कोई नहीं है। यह फिटनेस की बात है, फॉर्म की नहीं। आप रिकॉर्ड देख लीजिए। नेहरा को भी खराब फॉर्म के कारण टीम से नहीं निकाला गया। उन्होंने कहा, नेहरा ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेली थी। चैम्पियंस ट्रॉफी में उनके खेलने पर संदेह था, लेकिन आईपीएल के दौरान लगी चोट के कारण वह नहीं खेल पाए थे। बता दें कि भारत ने पिछले दो टी20 मैच वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ खेले थे। इसलिए आशीष का सिलेक्शन नहीं हो पाया था। गौरतलब है कि 38 साल के नेहरा ने अपने अनुभव के बल पर खुद को एक अच्छा टी20 गेंदबाज साबित किया है। आगामी सीरीज में उम्र को अगर एक तरफ रखकर यह देखना होगा कि मौका मिलने पर आशीष नेहरा कैसा प्रदर्शन करते हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहला टी20 रांची में 7 अक्‍टूबर को, दूसरा गुवाहाटी में 10 अक्‍टूबर को, तीसरा 13 अक्‍टूबर को हैदराबाद में खेला जाएगा।

इस सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम में स्पिनर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा को एक बार फिर मौका नहीं दिया गया। चयनकर्ताओं ने अजिंक्‍य रहाणे को भी बाहर रखा है जिन्होंने वनडे श्रृंखला में लगातार चार अर्धशतक बनाये थे। शिखर धवन ने पत्नी की बीमारी के कारण वनडे श्रृंखला से बाहर रहने के बाद वापसी की है। टेस्ट विशेषज्ञ उमेश यादव और मोहम्मद शमी को भी टी20 टीम में जगह नहीं मिली है। अनुभवी दिनेश कार्तिक को युवा रिषभ पंत पर तरजीह दी गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *