Ind vs Eng 3rd Test: ऋषभ पंत ने की टेस्ट करियर की शुरुआत, भारतीय कप्‍तान कोहली ने सौंपी टेस्‍ट कैप

इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-2 से पीछे चल रही भारतीय टीम तीसरे टेस्ट मैच में वापसी करना चाहेगी। टीम ने इस मैच में तीन बदलाव किए हैं, सलामी बल्लेबाज मुरली विजय की जगह शिखर धवन की वापसी हुई है। वहीं दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को डेब्यू करने का मौका मिला। कुलदीप यादव की जगह जसप्रीत बुमराह टीम में शामिल किए गए। टेस्ट में डेब्यू करने वाले ऋषभ पंत भारत की ओर से खेलने वाले 291वें खिलाड़ी हैं। भारत ने साल 1932 में पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था। यही वजह है कि भारत की ओर से शुरुआती 35 खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ ही अपना पहला मैच खेला था। भारतीय टीम पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर को श्रद्धांजलि देने के लिए मैदान पर काली पट्टी बांधकर उतरी है। टीम के लिए ट्रेंट ब्रिज में खेला जा रहा यह टेस्ट सीरीज बचाने का अंतिम मौका होगा। टीम को पहले दो टेस्ट मैचों में एजेस्टन में 31 रन तथा लार्ड्स में पारी व 159 रन से हार का मुंह देखना पड़ा था।

भारत ने लार्ड्स में दो स्पिनरों को उतारने की गलती स्वीकार की थी। वहीं इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स भी पिछले हफ्ते अदालती कार्रवाई के कारण बाहर रहने के बाद वापस लौट आए हैं और उन्होंने गुरूवार को कड़ा बल्लेबाजी और गेंदबाजी अभ्यास किया था। इसके बाद शुक्रवार को ही कप्तान जो रूट ने बेन स्टोक्स का टीम में खेलने की बात कह दी थी। इंग्लैंड ने इस मैच में सैम कर्रन की जगह स्टोक्स को टीम में शामिल किया है।

ट्रेंट ब्रिज की पिच 2014 (जब दोनों टीमों के बीच पिछली बार यहां भिड़ंत हुई थी) से काफी अलग दिख रही है। भारत ने सपाट पिच पर दो पारियों में 457 और नौ विकेट पर 391 रन पर पारी घोषित की थी जिसमें इंग्लैंड ने एक बार बल्लेबाजी करते हुए 496 रन बनाए थे तथा यह मैच ड्रॉ रहा था।मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार तीसरे टेस्ट के पहले चार दिन में बादल छाये रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *