Ind vs Eng 3rd Test: शतक से चूके विराट कोहली पर कप्‍तानी में बाजी मारी, तोड़ दिया गांगुली का रिकॉर्ड

भारत ने ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रही पांच मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार (18 अगस्त, 2018) को अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 307 रन बनाए हैं। दिन का खेल खत्म होने तक टेस्ट में पदार्पण कर रहे ऋषभ पंत 22 रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, लेकिन गेंदबाज अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके। हालांकि लंच ब्रेक से पहले क्रिस वॉक्स ने इंग्लैंड के लिए पहला विकेट हासिल किया। उन्होंने ही केएल राहुल के रूप में दूसरा और चेतेश्वर पुजारा के रूप में तीसरा विकेट हासिल किया। बाद में कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान अंजिक्य रहाणे की 159 की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने मजबूत स्कोर खड़ा कर दिया है।

विदेशी जमीन पर तीसरे टेस्ट की पहली पारी में कुछ चौंकाने वाले रिकॉर्ड भी बने हैं-
1- टेस्ट में भारतीय कप्तान के रूप में विदेशी धरती पर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी अब विराट कोहली बन गए हैं। उन्होंने सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने 28 मैचों में 43 की औसत से 1,693 रन बनाए। इसमें तीन शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं।

2- ऋषभ पंत ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट पर्दापण में आते ही छक्के से अपना खाता खोला हो।

3- इंग्लैंड में अर्धशतक या इससे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान अब विराट कोहली बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड में सभी प्रारुपों में आठ बार ऐसा किया है। पहले नंबर पर पूर्व कप्तान धोनी (10) हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *