IND vs ENG Weather: भारत-इंग्लैंड मैच में हुई बारिश तो किसे होगा फायदा? जानें क्या कहती है मौसम और पिच रिपोर्ट,

Guyana Weather Forecast, IND vs ENG T20 WC 2024 Semi Final: टी20 क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच 23 बार भिड़ंत हुई है जिसमें भारत का पलड़ा भारी है। टीम इंडिया को 12 मैचों में जीत मिली है जबकि इंग्लैंड ने 11 मुकाबलों में जीत का स्वाद चखा है। वहीं, टी20 विश्व कप के इतिहास में इंग्लैंड का भारत से चार बार आमना-सामना हुआ है। दोनों ही टीमों ने दो-दो मैच जीते हैं।

भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ने के लिए तैयार है। दोनों टीमें सेमीफाइनल में एक बार फिर आमने-सामने होंगी। भारतीय टीम अब तक टी20 विश्व कप 2024 में अजेय रही है। वहीं, इंग्लैंड को ग्रुप स्टेज पर और सुपर-8 में एक-एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। रोहित शर्मा की सेना ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह हासिल की है जबकि इंग्लैंड ने अमेरिका को 10 विकेट से हराया है। 

पिछली हार का बदला लेगा भारत
सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला भारतीय समयानुसार रात आठ बजे से गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में भारत की नजर इंग्लैंड से पिछली हार का बदला लेने पर होगी। दरअसल, टी20 विश्व कप 2022 में इंग्लिश टीम ने भारत को सेमीफाइनल में 10 विकेट से हराकर उन्हें फाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया था। अब रोहित शर्मा एंड कंपनी अपनी पिछली गलतियों से सबक लेते हुए इंग्लैंड को हराना चाहेगी। 

क्या कहती है मौसम रिपोर्ट?
भारत बनाम इंग्लैंड मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है। मौसम रिपोर्ट के अनुसार, गयाना में  सुबह 70 प्रतिशत बारिश की संभावना है। वहीं, तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। इस मुकाबले की विजेता टीम फाइनल में प्रवेश कर लेगी। हालांकि, मैच के दिन बारिश और आंधी-तूफान की संभावना जताई गई है। ऐसे में यह मुकाबला की बारिश की भेंट चढ़ सकता है।

बारिश में मैच धुलने के बाद किस टीम को फायदा होगा?
अगर बारिश के कारण टी20 विश्व कप 2024 में भारत बनाम इंग्लैंड का दूसरा सेमीफाइनल मैच धुल जाता है तो भारतीय टीम को फायदा होगा। दरअसल, भारत ने ग्रुप स्टेज और सुपर-8 में अपने सभी मैच जीते हैं। सुपर-8 में भारत ने अपने तीनों मैचों में जीत दर्ज की है। उनके खाते में छह अंक हैं जबकि इंग्लैंड के खाते में चार अंक हैं। इस आधार पर भारत फाइनल के लिए आसानी से क्वालिफाई कर लेगी।

कैसी रहेगी पिच?
यह मैच गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा, जिसे कम स्कोर वाला और स्पिन के अनुकूल मैदान माना जाता है। यह तेज गेंदबाजों से ज़्यादा स्पिनरों के लिए मददगार रहता है और बल्लेबाजों को ज्यादा रन बनाने में काफी संघर्ष करना पड़ा। 

टी20 विश्व कप में चार बार भिड़े भारत-इंग्लैंड
नॉकआउट मैच में भारतीय टीम एक बार फिर रोहित शर्मा की अगुवाई में जोस बटलर की सेना का सामना करती नजर आएगी। टी20 क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच 23 बार भिड़ंत हुई है जिसमें भारत का पलड़ा भारी है। टीम इंडिया को 12 मैचों में जीत मिली है जबकि इंग्लैंड ने 11 मुकाबलों में जीत का स्वाद चखा है। वहीं, टी20 विश्व कप के इतिहास में इंग्लैंड का भारत से चार बार आमना-सामना हुआ है। दोनों ही टीमों ने दो-दो मैच जीते हैं। 

सेमीफाइनल मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह। 

इंग्लैंड: फिल सॉल्ट, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, रीस टॉप्ली. PTI