IND Vs SA: पहली ही गेंद पर चेतेश्‍वर पुजारा से हुई ऐसी गलती कि बन गया शर्मनाक रिकॉर्ड

टीम इंडिया के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने रविवार (14 जनवरी) को एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 29 वर्षीय चेतेश्वर पुजारा टेस्ट के मंझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं और उनकी मौजूदगी भारतीय बल्लेबाजी क्रम को मजबूत बनाती है, लेकिन सेंचूरियन में खेले जा रहे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जैसे ही पुजारा बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर उतरे तो उन्हें मेजबान टीम की तरफ से पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी ने सीधा थ्रो करके रन आउट कर दिया। इस तरह पुजारा अपने टेस्ट करियर में पहली बार गोल्डन डक पर आउट हो गए। क्रिकेट की भाषा में गोल्डन डक का मतलब पहली ही गेंद पर आउट होना होता है। पुजारा इससे पहले गोल्डन डक तो नहीं बल्कि डक जरूर हुए। वह टेस्ट मैचों में चार बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। पुजारा ने इसी के साथ एक और अनचाहा रिकॉर्ड बना दिया। 2012 से अब तक पुजारा सबसे ज्यादा बार रन आउट होने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

पुजारा इन वर्षों में सबसे ज्यादा 5 बार रन आउट हो चुके हैं। पुजारा के बाद श्रीलंका के रंगना हेराथ और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर का नंबर आता है। ये दोनों खिलाड़ी 4-4 दफा रन आउट हो चुके हैं। टेस्ट मैचों की 99 पारियों में पुजारा कभी इससे पहली गेंद पर आउट नहीं हुए, लेकिन अब वह चौथी बार शून्य पर आउट जरूर हो चुके हैं। पिछली बार भी पुजारा शून्य पर आउट हो गए थे। वह 2016-17 में धर्मशाला में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में खेल रहे थे।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक बार फिर अपनी बल्लेबाजी का दमखम दिखाने में कामयाब होते दिखे, उन्होंने रविवार को नाबाद 85 रन बना लिए थे। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 61 ओवरों में 5 विकेट खोकर 183 रन बना लिए थे। टीम इंडिया अब भी मेजबान टीम के पहली पारी के स्कोर 335 रनों के मुकाबले 152 रन पीछे है।

कोहली के साथ हार्दिक पंड्या 11 रन बनाकर खेल रहे हैं। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 46 रन बनाकर आउट हुए जबकि लोकेश राहुल 10 रन बन सके। राहुल को मोर्ने मोर्कल ने अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया। मुरली विजय को केशव महाराज ने विकेट कीपर के हाथों लपकवा दिया। चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *