Ind vs SL 1st Test: बारिश से बाधित पहले दिन का खेल समाप्त, भारत- 17/3

भारत और श्रीलंका के बीच गुरुवार से ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के पहले दिन पहले बारिश और श्रीलंकाई पेसर सुरंगा लकमल ने खेल बिगाड़ा और फिर खराब रोशनी के कारण दिन का खेल जल्दी खत्म कर दिया गया। हालांकि बारिश के अलावा मेजबान टीम को श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने खासा परेशान किया। भारत ने दिन का अंत तीन विकेट के नुकसान पर 17 रनों के साथ किया। यह तीनों विकेट लकमल ने छह ओवरों में बिना कोई रन दिए लिए हैं। भारत ने लोकेश राहुल (0), शिखर धवन (8), कप्तान विराट कोहली (0) के रूप में तीन अहम विकेट खो दिए हैं। स्टम्प्स तक चेतेश्वर पुजारा आठ रन बनाकर नाबाद हैं जबकि उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने अभी खाता नहीं खोला।

लकमल से ज्यादा खाली गेंदें फेंकने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के जेरोम टेलर के नाम है। उन्होंने 2015 में दक्षिण अफ्रीका में लगातार 40 खाली गेंदें फेंकी थी। वहीं लकमल ने 36 गेंदों पर लगातार कोई भी रन नहीं दिया है। इससे पहले दिन का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया। दूसरे सत्र की शुरुआत में टॉस हुआ लेकिन इसके बाद भी बारिश आती-जाती रही और मैच बीच-बीच में रूकता रहा। अंतत: खराब रोशनी के कारण तय समय से पहले दिन का खेल समाप्ति की घोषणा कर दी गई।

आज के नुकसान की भरपाई करने के लिए दूसरे दिन शुक्रवार को मैच की शुरुआत तय समय से पहले की जा सकती है। टॉस होने से पहले बारिश ने दस्तक दी और लगातार जारी रही। इसी बीच कुछ देर के लिए बारिश रूकी, लेकिन कुछ देर बाद फिर शुरू हो गई। इसी कारण पहले सत्र का खेल नहीं हो सका और भोजनकाल की घोषणा कर दी गई।

मैच की शुरुआत दूसरे सत्र में हुई और लकमल ने पहली ही गेंद पर राहुल को विकेट के पीछे निरोशन डिकवेला के हाथों कैच करा दिया। विकेट से मिल रही अतिरिक्त उछाल का लकमल ने फायदा उठाया और लगातार भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करते रहे। इसी बीच धवन उनकी गेंद को जल्दी खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गए।

इसके बाद बारिश आ गई और कुछ देर के लिए खेल रोक दिया गया। कुछ देर बाद मैच फिर शुरू हुआ और भारत ने कोहली के रूप में तीसरा विकेट खोया। वह लकमल की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। कोहली के जाने के बाद तकरीबन दो ओवरों का खेल खेला गया, लेकिन खराब रोशनी के कारण मैच समय से पहले समाप्त कर दिया गया।

मैच खराब रोशनी के चलते फिर से रोक दिया गया है। हालांकि ऐसा मैच में दूसरी बार हो रहा है। उम्मीद की जा रही है कि मुकाबला जल्द से जल्द फिर शुरू हो सकेगा। भारत 11.5 ओवर में 3 विकेट खोकर 17 रन ही बना सका है।

मैच फिर से शुरू। लकमल ने विराट कोहली के खिलाफ एलबीडब्लू की अपील की, जिसके अंपायर ने आउट करार दिया। भारत को तीसरा झटका। विराट कोहली आउट। अजिंक्य रहाणे मैदान पर आए।

-दोपहर ढाई बजे मैच पुन: रोक दिया गया है। अंपायर्स के मुताबिक मैदान पर रोशनी खेल के लिए पर्याप्त नहीं है। वहीं साथ ही बारिश ने फिर से दखल डाल दिया है। इसके चलते फैंस खासा परेशान भी दिख रहे हैं।

भारत को मैच की 38वीं गेंद पर दूसरा झटका लग चुका है। शिखर धवन महज 8 रन बनाकर सुरंगा लकमल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। मैदान पर कप्तान कोहली टीम इंडिया की डूबती नैया को पार लगाने उतरे चुके हैं।

-पुजारा बेहद दबाव में नजर आ रहे हैं आलम ये है कि इस बल्लेबाज ने 22वीं गेंद पर अपना खाता खोला। हालांकि ये रन चौके के रूप में आए। भारत 1 विकेट के नुकसान पर 13 रन बना चुका है। शिखर धवन फिलहाल तेजी से रन जुटा रहे हैं।

-शिखर धवन ने मैच की 24वीं गेंद पर भारत की ओर से पहला चौका लगाया। धवन 7 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि 1 रन अतिरिक्त के जरिए भारत के खाते में जुड़े हैं। पुजारा अभी तक खाता नहीं खोल सके हैं।

-टीम इंडिया ने पहले तीन ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर महज 2 रन बनाए हैं। पहली ही बॉल पर भारत अपना विकेट खोकर काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहा है। आलम ये है कि पहले तीन बल्लेबाजों में से अभी तक सिर्फ शिखर धवन ही खाता खोल सके हैं।

बारिश फिर से रुक चुकी है। सभी खिलाड़ी मैदान पर लौट चुके हैं। टीम इंडिया की ओर से केएल राहुल और शिखर धवन बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर पहुंच चुके हैं। गेंद सुरंगा लकमल के हाथों में और मैच की पहली ही बॉल पर केएल राहुल आउट। भारत को पहला झटका। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए चेतेश्वर पुजारा मैदान पर आए।

-मैदान पर भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज पहुंचे मगर बगैर कोई गेंद फेंके ही बारिश ने फिर से दखल दे दिया है। मैच दोबारा से रोका गया। सभी खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम वापस लौट चुके हैं। वहीं फैंस फिर से निराश नजर आ रहे हैं।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले श्रेत्ररक्षण का फैसला लिया है। श्रीलंका मैदान में 6 बल्लेबाजों और 4 गेंदबाजों और एक ऑलराउंडर के साथ उतरेगी। वहीं भारतीय टीम सलामी बल्लेबाज पूरी तरह से आत्मविश्वास में नजर आ रहे हैं।

मैदान पूरी तरह से खेलने के लायक हो चुका है। टॉस दोपहर 1 बजे होगा। आज का लगभग आधा समय खराब हो चुका है लेकिन जितने संभव हो सके उतने ओवरों का खेल होगा। बारिश फिर से मुकाबले में दस्तक दे सकती है।

-मैदान से अधिकतर कवर्स हट चुके हैं। ग्राउंड स्टाफ लगातार पिच को सुखाने का काम कर रहा है। मैदान का दोपहर 12:45 फिर से जायदा लिया जाएगा। इसके बाद ही अंपायर मुकाबले को शुरू करने का वक्त बताएंगे।

बारिश फिलहाल थम चुकी है। मगर आउटफील्ड गीली होने के चलते मैच शुरू नहीं हुआ है। हालांकि अंपायर दोपहर 12:10 बजे मैदान का निरीक्षण करेंगे। उसके बाद ही टॉस को लेकर फैसला लिया जा सकेगा।

-हार्दिक पांड्या को इस सीरीज में आराम दिया गया है, ऐसे में भारत कोलकाता की धीमी पिच के ध्यान में रखते हुए कुलदीप को भी अंतिम एकदाश में उतार सकता है। टॉस के दौरान देखना होगा कि कोहली किस प्रकार अंतिम एकादश का चयन करते हैं।

बारिश के चलते डेढ़ घंटे बाद तक भी मैच शुरू नहीं हो सका है। यहां रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिसके चलते फैंस छाता लिए अपनी-अपनी सीटों पर बैठे हैं। मैदान पूरी तरह से कवर्स से ढ़का हुआ है।

-मेजबान टीम की गेंदबाजी की बात की जाए तो भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी के रूप में उसके पास तीन बेहतरीन गेंदबाज हैं। अश्विन और जडेजा के रूप में दो बेहतरीन विश्व स्तरीय स्पिनर हैं।

-मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने अभ्यास मैच में तो अच्छा प्रदर्शन किया था। पाकिस्तान के खिलाफ भी श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने अच्छे रन टांगे थे। दिमुथ करुणारत्ने ने पाकिस्तान के खिलाफ चार पारियों में 306 रन बनाए थे। उनके जोड़ीदार कौशल सिल्वा के स्थान पर सदिरा समराविक्रम मैदान पर उतरेंगे। सिल्वा के अलावा श्रीलंका को कौशल मेंडिस और नुवान प्रदीप के बिना मैदान पर उतरना होगा।

-भारत के पास कोहली और रहाणे के अलावा चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, मुरली विजय, रिद्धिमान साहा के रूप में शानदार बल्लेबाज हैं। वहीं निचले क्रम में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा भी बल्ले से अहम योगदान दे सकते हैं। इतनी गहराई वाले बल्लेबाजी आक्रमण के सामने श्रीलंका के गेंदबाजों को खासी परेशानी आ सकती है।

मैदान से कवर्स हटने शुरू हो चुके हैं। टॉस जल्द हो सकता है। हालांकि दिन में फिर से बारिश की आशंका जताई जा रही है। दोनों देशों ने तकरीबन ढाई महीने पहले ही टेस्ट सीरीज खेली थी, जिसमें भारत ने श्रीलंका को उसके घर में 3-0 से हराया था। भारत को कोशिश अपने प्रदर्शन को दोहराने की होगी। 

-श्रीलंका टीम की गेंदबाजी बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम के सामने भी कमजोर साबित हुई थी। उसके अभ्यास मैच में किए गए प्रदर्शन को देखते हुए भारत के मजबूत बल्लेबाजी आक्रमण का सामाना कर पाना मुश्किल नजर आ रहा है।

-मेहमान टीम के कप्तान दिनेश चंडीमल गेंदबाजी में काफी हद तक हेराथ पर निर्भर रहेंगे। उनके अलावा चंडीमल के पास एंजेलो मैथ्यूज के रूप में अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान सीरीज में चोटिल होने वाले मैथ्यूज ने बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में 54 रनों की पारी खेली थी।

मैदान पर बारिश शुरू हो गई है, जिसके चलते उसे कवर्स से पूरी तरह से ढक दिया गया है। फैंस को उम्मीद है कि बारिश मुकाबले में ज्यादा खलल ना डाले। मैदान को अंगीठी से सुखाने की भी कोशिश की जाएगी।

-भारत को श्रीलंकाई गेंदबाजी आक्रमण में सबसे अनुभवी गेंदबाज स्पिन रंगना हेराथ से खतरा हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए अजिंक्य रहाणे ने चाइनामैन कुलदीप यादव पर रिवर्स स्वीप खेलने की काफी प्रैक्टिस की है।

-कोहली ने टेस्ट की आखिरी पांच पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बनाया है। वहीं, रहाणे अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में बदलने में नाकामयाब रहे हैं। कोहली ने मंगलवार को छोटे हैंडल के बल्ले से ड्राइव का अभ्यास किया। उन्होंने अपने बल्ले का हैंडल कटवाया भी था।

भारत के खिलाफ मेहमान श्रीलंका ईडन गार्डंस स्टेडियम में पांच गेंदबाजों के साथ उतरेगी और टीम के पूर्व कप्तान और अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज नंबर चार पर बल्लेबाजी करेंगे।

-श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल का कहना है कि “हम इसी तरह के संयोजन पर काम कर रहे हैं। भारत जैसी मजबूत टीम के सामने आपको जीतने के लिए विकेटों की जरूरत है और हमें 20 विकेटों की दरकार होती है। हमने इस बारे में अभी तक फैसला नहीं लिया है। हमें पहले विकेट देखने की जरूरत है। हम इस पर गुरुवार सुबह फैसला लेंगे कि कौन खेलेगा।”

-फिलहाल बारिश रुकी हुई है। मैच अपने समय के अनुसार ही शुरू होगा। हालांकि मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है लेकिन फैंस को उम्मीद है कि मैच का रोमांच बिल्कुल भी कम नहीं होगा।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी

श्रीलंका : दिनेश चांडीमल (कप्तान), दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समाराविक्रम, लाहिरु थिरामन्ने, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दासुन शनाका, दिलरुवान परेरा, रंगना हैराथ, सुरंगा लकमाल और लाहिरु गमागे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *