Ind vs SL 1st Test, LIVE क्रिकेट स्कोर: यहां देखें भारत-श्रीलंका पहले टेस्ट मैच का सीधा प्रसारण

India vs Sri Lanka 2017 1st Test, Live Cricket Score: भारतीय टीम 16 नवंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की श्रृंखला में श्रीलंका पर जीत का क्रम कायम रखने कोलकाता के ईडन गार्डन में उतरेगी, जबकि श्रीलंकाई टीम पिछली शर्मनाक पराजयों को भुलाकर यहां टेस्ट श्रृंखला जीतने का लगभग नामुमकिन ख्वाब पूरा करने के इरादे से खेलेगी। इस मैच पर वैसे बारिश की गाज गिरने की भी आशंका है क्योंकि मेजबान टीम बारिश के कारण सुबह अभ्यास नहीं कर सकी।

भारत ने श्रीलंका को तीनों प्रारूपों में हराकर 9-0 से सूपड़ा साफ किया था। वहीं श्रीलंकाई टीम ने इसके बाद यूएई में पाकिस्तान को 2-0 से हराकर जीत की राह पर वापसी की। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दो महीने के दौरे की तैयारी के लिये इस श्रृंखला को पूरी संजीदगी से ले रही है। पांच जनवरी से शुरू हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत को तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं।

श्रीलंका की टीम मेजबान भारत के खिलाफ ईडन गार्डंस स्टेडियम में 5 गेंदबाजों के साथ उतरेगी और टीम के पूर्व कप्तान और अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज नंबर चार पर बल्लेबाजी करेंगे।

जुलाई-अगस्त में टेस्ट श्रृंखला के बाद से भारत ने 13 वनडे और छह टी20 मैच खेले हैं लेकिन पांच दिनी प्रारूप में खुद को ढालना समस्या नहीं होगी क्योंकि अधिकांश खिलाड़ियों ने अपनी अपनी टीमों के लिये रणजी ट्राफी मैच खेले हैं। भारत के पास कोहली और रहाणे के अलावा चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, मुरली विजय, रिद्धिमान साहा के रूप में शानदार बल्लेबाज हैं।

कहां खेला जाएगा भारत-श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच?

-दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट सीरीज का पहला मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जाएगा। इस मैदान पर श्रीलंका का टेस्ट में रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है।

कितने बजे से देख सकेंगे मैच का लाइव टेलीकास्ट?

-भारत-श्रीलंका के बीच मैच का प्रसारण सुबह 8:30 बजे से शुरू होगा, जबकि टॉस 9 बजे किया जाएगा। दोनों टीमें मैदान में सुबह 8:30 पर उतरेंगी।

किन चैनलों पर देख सकेंगे सीधा प्रसारण?

-मैच का लाइव टेलीकास्ट अंग्रेजी में Star Sports 1, जबकि हिंदी में Star Sports 3 पर देखा जा सकता है। वहीं hotstar.com पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है।

श्रीलंका ने 35 साल में 16 मैचों में से यहां एक भी नहीं जीता है। उसने भारत में पहला टेस्ट 1982 में खेला था। अनुभवहीन टीम को लेकर आये कप्तान दिनेश चांदीमल के लिये राह आसान नहीं होगी। उनका भरोसा एंजेलो मैथ्यूज और बायें हाथ के स्पिनर रंगाना हेराथ पर होगा जो 2009 में यहां दौरा करने वाली श्रीलंकाई टीम में भी थे।

मौसम विभाग ने हालांकि 18 नवंबर तक बारिश की चेतावनी दी है।  भारतीय टीम आत्मविश्वास से ओतप्रोत है हालांकि चयन की कुछ दुविधायें सामने हैं। ईडन की हरी भरी पिच पर भुवनेश्वर कुमार की टीम में वापसी तय है चूंकि तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों को उतारा जा सकता है। भुवनेश्वर ने पिछली बार टेस्ट धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल मार्च में खेला था।

अभ्यास सत्रों के दौरान वह अच्छी लय में नजर आए। ईडन पर सितंबर 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले टेस्ट में उन्होंने पांच विकेट लिए थे। उनका साथ उमेश यादव और मोहम्मद शमी देंगे। स्पिनरों में भारत पल्लेकेले में तीसरे टेस्ट के दौरान उतारे गए संयोजन को ही दोहरा सकता है। जब चाइनामैन कुलदीप यादव ने बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा के लिये जगह खाली की थी।

संभावित टीमें :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा ( विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा।

श्रीलंका: दिनेश चंडीमल (कप्तान), दिमुथ करूरत्ने, सदिरा समराविक्रम, लाहिरू थिरिमने, निरोशन डिकवेल (विकेट कीपर), दिलरुवान परेरा, रंगाना हेराथ, सुरंगा लकमल, लाहिरू गमागे, धनंजय डी सिल्वा, एंजेलो मैथ्यूज, लक्ष्मण संदकाना, विश्व फर्नांडो, दसुन शनाका और रोशेन सिल्वा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *