Ind vs SL 3rd Test: टेस्‍ट क्रिकेट में विराट कोहली के 5,000 रन पूरे, सबसे तेज 16,000 रन बनाने वाले क्रिकेटर बने

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट इतिहास में एक ही दिन में दो मुकाम हासिल कर लिए हैं। फिरोजशाह कोटला में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन 25 रन बनाते ही उनके टेस्ट इतिहास में 5000 रन पूरे हो गए हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले 11वें भारतीय बल्लेबाज हैं। कोहली ने अपनी 105वीं पारी में यह कारनामा किया। भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 5000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 95 पारियों में इस आंकड़े को छुआ है। भारत के लिए कोहली से कम पारियों में 5000 टेस्ट रन गावस्कर के अलावा वीरेंद्र सहवाग (99) और सचिन तेंदुलकर (103) ने बनाए हैं। इस मैच से पहले कोहली के नाम 62 टेस्ट में 51.82 की औसत से 4975 रन दर्ज थे। इसके अलावा कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 16 हजार रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने यह कारनामा 350 पारियों में किया। इस दौरान उन्होंने 20 हजार गेंदों का सामना किया। इसके अलावा कोहली ने 20वां टेस्ट शतक भी जड़ दिया है।

ब्रैडमैन हैं शहंशाह: टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड अॉस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने सिर्फ 56 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। उनके अलावा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई बल्लेबाज 90 पारियों में भी 5000 रन नहीं बना पाया है।

…तो लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीत जाएगा भारत: कोहली की अगुआई में टीम ने पिछली आठ सीरीज में जीत दर्ज की है और अगर टीम तीसरा टेस्ट ड्रॉ भी करा लेती है तो लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीतने के अॉस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। भारत ने पिछली सीरीज 2014-15 में अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की सरजमीं पर गंवाई थी। टीम इंडिया को तब चार मैचों की सीरीज में 2-0 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इसके बाद से भारत ने नौ सीरीज खेलीं और लगातार आठ सीरीज जीतकर इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ा है। टीम इंडिया ने इस दौरान स्वदेश में पांच, श्रीलंका में दो और वेस्टइंडीज में एक सीरीज जीती।

दादा की बराबरी कर सकते हैं विराट:  विराट कोहली के पास इस मैच में जीत के साथ भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान के रूप में सौरव गांगुली की बराबरी करने का मौका है। गांगुली की अगुआई में भारत ने 49 मैचों में 21 जीत दर्ज की जबकि कोहली की अगुआई में भारत अब तक 31 मैचों में 20 जीत दर्ज कर चुका है। कप्तान के रूप में इन दोनों से अधिक जीत सिर्फ धोनी (60 मैचों में 27 जीत) के नाम दर्ज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *