India vs England 3rd Test: काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे भारतीय खिलाड़ी, वजह कर देगी भावुक

Ind vs Eng, India vs England 3rd Test Match: भारत-इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में भारतीय खिलाड़ी बांह पर काली पट्टी बांधे उतरे। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर का 15 अगस्त को 77 साल की उम्र में निधन हुआ था। वाडेकर को श्रद्धांजलि देने के लिए ही खिलाड़ियों ने काली पट्टी बांधी। अजीत वाडेकर के ही नेतृत्व में 24 अगस्त 1971 को भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया था। यह इंग्लैंड की धरती पर भारत की पहली टेस्ट जीत थी।

वाडेकर ने 1968 में न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय टीम के लिए पहले टेस्ट मैच में वाडेकर ने दोनों पारियों में (80 और 71) सबसे अधिक रन बनाए थे। इस मैच में भारत ने पांच विकेट से जीत हासिल की थी। इसके बाद वेलिंग्टन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में वाडेकर की ओर से खेली गई शानदार 143 रनों की पारी के दम पर भारत ने टेस्ट सीरीज में दूसरा मैच जीता था। वाडेकर की बदौलत भारत ने चौथे टेस्ट मैच में बाजी मारते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज 3-1 से अपने नाम की।

बता दें कि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने ट्रेंट ब्रिज पर तीसरे क्रिकेट टेस्ट में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। भारत ने अंतिम एकादश में तीन बदलाव किए हैं, जिसमें उसने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को चुना है, जो पदार्पण करेंगे। वहीं फिट हुए जसप्रीत बुमरा ने कुलदीप यादव के स्थान पर टीम में वापसी की, जबकि शिखर धवन ने मुरली विजय की जगह ली। इंग्लैंड ने महज एक बदलाव किया है, उसने ऑल राउंडर बेन स्टोक्स ने सैम कुरेन की जगह टीम में वापसी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *