India vs England 3rd Test: विराट कोहली-अजिंक्य रहाणे ने 16 साल बाद किया ऐसा कारनामा

 


Ind vs Eng, India vs England 3rd Test Match: कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने ट्रेंट ब्रिज मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार (18 अगस्त) को बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए भारत को मजबूत स्थिति में ला दिया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी हुई। 16 साल बाद ऐसा कारनामा हुआ, जब इंग्लैंड में भारतीय जोड़ी ने 150 से ज्यादा रन की साझेदारी की हुई हो। 2002 में लीड्स में एक ही पारी में बांगर-द्रविड के बीच 170, द्रविड-तेंदुलकर के बीच 150 और तेंदुलकर-गांगुली के बीच 249 रन की साझेदारी हुई थी। उस मुकाबले में भारत ने 8 विकेट के नुकसान पर 628 रन बनाए थे।

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। इस सीरीज में पहली बार भारतीय सलामी जोड़ी ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। शिखर धवन (35) और लोकेश राहुल (23) ने टीम को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े।

वोक्स ने पांच रनों के भीतर दोनों को पवेलियन भेज दिया। वोक्स ने पहले धवन को जोस बटलर के हाथों कैच कराया और फिर 65 के कुल स्कोर पर राहुल को पवेलियन भेज दिया। धवन ने 65 गेंदों की पारी में सात चौके लगाए। वहीं राहुल ने 53 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए। पहले सत्र में हालांकि क्रिस वोक्स ने भारत के तीन विकेट झटककर अच्छी शुरुआत के बावजूद टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया था। वोक्स ने अपना तीसरा शिकार चेतेश्वर पुजारा को बनाया। 31 गेंदों में 14 रन बनाने वाले पुजारा 27वें ओवर की चौथी गेंद पर आदिल राशिद के हाथों लपके गए।

दूसरे सत्र में कोहली और रहाणे ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 100 रन जोड़े। भारत ने इस दौरान कोई भी विकेट नहीं गंवाया। चायकाल के बाद जब दोनों बल्लेबाज मैदान पर आए, तो काफी संभलकर खेलते रहे, लेकिन 67वें ओवर की आखिरी बॉल पर रहाणे, स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर अपना कैच एलिस्ट कुक को थमा बैठे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *