इंडियन आर्मी का अलर्ट: अगर आपके वॉट्सऐप पर भी ऐसा कुछ है तो आपका डेटा हैक हो रहा है

इंडियन आर्मी ने एक अलर्ट जारी किया है। इसमें आर्मी ने वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने वालों को चेताया है। आर्मी ने बाताया है अगर आपके वॉट्सऐप पर भी ऐसा कुछ है तो आपका डेटा हैक हो सकता है या आप पर नजर रखी जा रही है। आर्मी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके एक वीडियो के माध्यम से यह समझाने की कोशिश की है। वहीं इसके साथ ही इससे बचने के उपाय भी बताए हैं। अगर इन उपायों का ध्यान रखा जाए तो आपको सुविधा होगी। उन्होंने बताया है कि चाइनीज लगभग सभी डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके आपके डिजिटल वर्ल्ड में अपनी पैठ बना रहे हैं।

वीडियो में बताया गया है कि चीनी आपके डिजिटल वर्ल्ड में पैठ बनाने के लिए अब वॉट्सऐप ग्रुप का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने वॉट्सऐप ग्रुप के जरिए हैकिंग करने का नया तरीका निकाला है। वीडियो में बताया गया है कि चीनी नंबर +86 से शुरू होते हैं। यह वॉट्ऐप ग्रुप में जुड़कर आपके पूरे डेटा को हैक कर सकते हैं। इसके लिए उपाय हैं कि आप लगातार अपने वॉट्सऐप ग्रुप्स को चैक करें और उनका लगातार ऑडिट करें। कोशिश करें कि सभी कॉन्टेक्ट्स नाम से सेव करें। अगर ग्रुप में अननॉन नंबर हैं तो उनकी जांच करें।

 

अगर आप अपना मोबाइल नंबर बदल रहे हैं तो उसकी जानकारी ग्रुप एडमिन को दें। अगर आपने अपना नंबर बदला है तो सिम कार्ड तोड़ दें। इसके अलावा अपने वॉट्सऐप अकाउंट को भी डिलीट कर दें। इस वीडियो के साथ लिखा है कि सजग रहे, सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। #भारतीयसेना सोशल मीडिया उचित एवं नियमबद्ध एकाउंट को प्रोत्साहित करता है। हैकिंग जोरो पर है, उनके लिए जो असावधान हैं। अपने सोशल मीडिया को हमेशा चेक करें। व्यक्तिगत एवं ग्रुप एकाउंट के बारे में सावधान रहें, सुरक्षित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *