INDvsENG: जेम्स एंडरसन दुनिया के सबसे सफल पेसर बने, 563 विकेट झटके

लंदन: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी कर ली है. उन्होंने भारत के खिलाफ सोमवार को दो विकेट लिए. इसके साथ ही उन्होंने अपने विकेटों की संख्या 563 पहुंचा दी. ऑस्ट्रेलिया के मैक्ग्रा के नाम भी इतने ही विकेट दर्ज है. मैक्ग्रा दुनिया में सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं.

36 साल के एंडरसन ने सोमवार को भारत की दूसरी पारी में शुरुआती दोनों विकेट झटके. उन्होंने अपने दूसरे ही ओवर की तीसरी गेंद पर शिखर धवन को एलबीडब्ल्यू किया. चेतेश्वर पुजारा भी इसी ओवर में एंडरसन का शिकार बने. पुजारा भी एलबीडब्ल्यू हुए. इसके साथ ही एंडरसन के विकेटों की संख्या 563 हो गई. यह एंडरसन का 143वां टेस्ट मैच है. मैक्ग्रा ने 124 टेस्ट में 563 विकेट लिए हैं.

एंडरसन ने भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अब तक 23 विकेट झटके हैं. उनके अलावा किसी और गेंदबाज ने सीरीज में 20 विकेट भी नहीं लिए हैं. एंडरसन ने लॉर्ड्स टेस्‍ट में नौ विकेट लेकर भारतीय टीम की कमर तोड़ दी थी. उन्होंने इस दौरान भारत के खिलाफ अपने 100 विकेट तो पूरे किए ही, लॉर्ड्स में भी अपने सौ विकेट पूरे किए थे. वे दुनिया के इकलौते ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिसने एक ही मैदान पर 100 से ज्यादा विकेट लिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *