अगर आपने हर दिन इतने रुपये किए जमा तो बन जाएंगे करोड़पति, जानिए- कैसे

करोड़पति बनना हर मध्यमवर्गीय परिवार के सदस्य का सपना होता है। कुछ लोग कठिन मेहनत, अच्छी रणनीति और निवेश योजना से इस मुकाम को हासिल भी कर लेते हैं लेकिन कुछ ऐसा कर पाने में नाकाम रह जाते हैं। खासकर ऐसे लोग आसानी से लक्ष्य हासिल कर लेते हैं जिन्होंने कम उम्र में ही निवेश का रास्ता अख्तियार कर लिया हो। जानकार मानते हैं कि अगर कोई युवा 20 साल की उम्र से छोटी राशि नियमित तौर पर निवेश करे तो बीस-तीस साल में उसका करोड़पति बनना तय है। कम उम्र में निवेश करने से ना केवल आर्थिक बोझ कम पड़ता है बल्कि निवेश राशि पर मिलने वाले चक्रवृद्धि ब्याज से परिपक्वता की राशि बड़ी हो जाती है। हालांकि, अधिकांश युवा नियमित निवेश करने में चूक जाते हैं।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अगर आपने प्रति दिन 100-150 रुपये निवेश किया तो तीस सालों में आप करोड़पति बन सकते हैं। एनडीटीवी के मुताबिक, यदि आप 10 फीसदी के रिटर्न पर निवेश करना चाहते हैं तो प्रति महीने 4387 रुपये का निवेश करने पर तीस साल बाद आपको एक करोड़ रुपये हासिल हो सकते हैं, जबकि 12 फीसदी रिटर्न पर हरेक महीने 2832 रुपये निवेश करने की जरूरत होगी। इस लिहाज से 10 फीसदी की रिटर्न पर किसी भी निवेशक को तीस वर्षों में कुल 15 लाख 79 हजार 320 रुपये ही निवेश करने होंगे, जबकि उन्हें तीस साल बाद कुल एक करोड़ रुपये मिलेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि तीस सालों में जमा राशि पर चक्रवृद्धि ब्याज बढ़ता जाएगा।

आपके सामने निवेश के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं लेकिन बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे सुरक्षित विकल्प ही अपनाने चाहिए क्योंकि निवेश की गई राशि आपके खून-पसीने की कमाई है। हालांकि, आज के दौर में बैंकों का ब्याज दौर गिरता जा रहा है। आप 6 से 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा आपको आय कर का भी ख्याल रखना होगा। बता दें कि पिछले कुछ सालों में छोटी निवेश पर भी ब्याज दरों में कटौती हुई है।

इससे इतर आप म्युचुअल फंड की तरफ भी जा सकते हैं लेकिन उसमें निवेश करने से पहले काफी सोच-समझकर और कंपनी की प्रोफाइल, पिछले रिटर्न्स का आंकड़ा देखकर ही उनमें निवेश करें। वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि कम उम्र में ही गया छोटी राशि का निवेश बाद में बड़ा रिटर्न देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *