IPL 2018: महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में खेले हैं टूर्नामेंट की 8 टीमों में से 6 के कप्‍तान

इस साल आईपीएल का आगाज मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मैच के साथ होना है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 7 अप्रैल को दोनों ही टीमें आपस में भिड़ेगी। केकेआर की टीम ने दिनेश कार्तिक को इस साल टीम का कप्तान बनाया है। इसके साथ ही आईपीएल की सभी टीमों के कप्तान की घोषणा पूरी हो चुकी है। पिछले कुछ दिनों से किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राईडर्स की कप्तानी को लेकर चर्चाओं का माहौल गर्म था। पंजाब की तरफ से पहली बार आईपीएल आर अश्विन कप्तानी करते नजर आएंगे तो वहीं दिनेश कार्तिक भी काफी समय बाद किसी टीम को आईपीएल में लीड करेंगे। इसके अलावा मुंबई के लिए रोहित शर्मा, आरसीबी की तरफ से विराट कोहली, चेन्नई के लिए धोनी तो वहीं स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर राजस्थान और हैदराबाद की कप्तानी करते नजर आएंगे। जबकि दिल्ली डेयरडेविल्स की जिम्मेदारी पूर्व केकेआर कप्तान गौतम गंभीर के हाथों में होगा। गंभीर की कोशिश पिछले कुछ सालों से प्वॉइंट टेबल में लास्ट पर रहने वाली दिल्ली की टीम को ऊपर लाने की होगी।

आईपीएल में हिस्सा लेने वाली आठों टीमों में इस साल कई बदलाव किए गए हैं। टीम के साथ कई नए खिलाड़ी भी शामिल हुए हैं। चेन्नइ सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम लगभग दो साल बाद एक बार फिर इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी। इस सीजन दोनों ही टीम पूरी तरह से नई है। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई को अपनी कप्तानी में कई रिकॉर्ड दिलाने का कम कर चुके हैं।

वहीं स्टीव स्मिथ की कप्तानी में पिछले साल पुणे की टीम ने फाइनल तक का सफर किया था। राजस्थान स्मिथ से इस साल भी वहीं प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी। आईपीएल में हिस्सा लेने वाले कप्तानों में डेविड वॉर्नर को छोड़ दिया जाए तो सभी कप्तानों ने धोनी की कप्तानी में क्रिकेट खेला है। ऐसे में धोनी अपने साथियों की हर चाल से बखूबी परिचित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *