IPL 2018: 30 लाख में नीलाम हुए आर्यमान, पिता के पास है 800 अरब की दौलत

आईपीएल 2018 की नीलामी में कई क्रिकेटरों की करोड़ों रुपये कीमत लगाई गई। इनमें एक ऐसा खिलाड़ी भी था, जिनके पिता की संपत्ति तकरीबन 800 अरब रुपये है, लेकिन उन्हें महज 30 लाख रुपये में खरीदा गया। जी हां! यह कोई और नहीं बल्कि देश के जानेमाने उद्योगपति कुमार मंगलम बिरला के बेटे आर्यमान विक्रम बिरला हैं। आईपीएल सीजन-11 की नीलामी में उन्हें राजस्थान रॉयल्स की टीम ने खरीदा। आर्यमान को 20 लाख रुपये के बेस प्राइस में रखा गया था। विक्रम (20) ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत वर्ष 2017 में मध्य प्रदेश की तरफ से रणजी ट्रॉफी में खेलकर की थी। उन्हें एक ऑलाराउंडर के तौर पर टीम में जगह दी गई थी। अब विक्रम आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से अपना भाग्य आजमाएंगे। मालूम हो कि रविवार (28 जनवरी) को आईपीएल के लिए प्लेयर्स की बोली लगाई गई थी।

विक्रम को राजस्थान रॉयल्स की टीम में दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ियों के साथ खेलने और उनसे सीखने का मौका मिलेगा। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वह नौ साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं। पिछले साल अंडर-23 कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के लिए खेलते हुए विक्रम ने ओडिशा के खिलाफ 153 रन बनाए थे। इस पारी के बाद ही वह सुर्खियों में आए थे। मीडिया से बात करते हुए आर्यमान ने कहा, ‘मैंने जिंदगी भर सिर्फ क्रिकेट ही खेला है। मैं आठ या नौ साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहा हूं। मैं बचपन में कई खेल खेला करता था, लेकिन बाद में सिर्फ क्रिकेट खेलना ही पसंद आया। मुझे नहीं मालूम कि मुझे इस बात का कब अहसास हुआ कि मैं क्रिकेट को अपना करियर बनाना चाहता हूं। मैं स्वाभाविक तौर पर इस दिशा में बढ़ता रहा। मुंबई में क्रिकेट खेलना सीखने के लिए बेहतरीन समय था। क्रिकेटरों के साथ रहकर मैंने काफी कुछ सीखा।’ विक्रम ने बताया कि आईपीएल किसी भी प्लेयर को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है।

आर्यमान विक्रम बिरला ने मुंबई से मध्य प्रदेश जाने के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, ‘घर से दूर जाना कतई आसान नहीं था, लेकिन यह फैसला लेकर मैं खुश था। मैंने यह निर्णय सोच-समझकर लिया था। मेरे लिए पहला दो साल कतई आसान नहीं रहा था, लेकिन अब मैं अभ्यस्त हो चुका हूं। मुझे चुनौतियों से जूझना पसंद है। मैं सिर्फ क्रिकेट खेलना चाहता हूं। इसके अलावा अन्य चीजों के बारे में मैं ज्यादा नहीं सोचता।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *