IPL auction 2018 : सिर चढ़कर बोले भारतीय खिलाड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सत्र के लिए बंगलुरु में शनिवार को दो दिवसीय नीलामी के पहले दिन भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला रहा। आईपीएल की वेबसाइट के मुताबिक, लोकेश राहुल और मनीष पांडे जैसे खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइज ने 11 करोड़ का दांव खेला है। वहीं, पिछले सत्र के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स इस बार भी सबसे अव्वल रहे। उन पर राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ रुपए खर्च किए। अफगानिस्तान के राशिद खान को भी 9 करोड़ में हैदराबद ने अपनी टीम में शामिल किया।

वहीं, कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्हें किसी ने पसंद नहीं किया। इसमें सबसे बड़ा नाम टी-20 के दिग्गज वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल का है। उनका बेस प्राइज दो करोड़ रखा गया था। इसी तरह लसिथ मलिंगा को भी कोई खरीदार नहीं मिला। न बिकने वाली सूची में जोए रूट, मुरली विजय, हाशिम अमला, जेम्स फॉकनर, पार्थिव पटेल, जोश हेजलवुड भी हैं।
भारतीय गेंदबाज आर अश्विन के लिए कई दिग्गज उम्मीद कर रहे थे कि उन्हें चेन्नई दोबारा टीम में शामिल करेगी पर 7.6 करोड़ में वे किंग्स इलेवन पंजाब के हो गए।

आईपीएल नीलामी में स्टोक्स का जलवा

लोकेश राहुल और मनीष पांडे जैसे भारतीय खिलाड़ियों पर शनिवार को आईपीएल की नीलामी में फ्रेंचाइजी ने काफी धनराशि खर्च की जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स सबसे महंगे बिके। मैदान के बाहर के विवादों के बावजूद राजस्थान रॉयल्स ने बोली प्रक्रिया में किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपर किंग्स को पछाड़कर 12 करोड़ 50 लाख रुपए में स्टोक्स को खरीदा। फ्रेंचाइजियों ने घरेलू खिलाड़ियों को अधिक तवज्जो दी जिससे अधिकांश भारतीय खिलाड़ियों के लिए अच्छी बोली लगी। सलामी बल्लेबाज राहुल और मध्यक्रम के बल्लेबाज पांडे के लिए क्रमश: किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद ने 11-11 करोड़ रुपए खर्च किए। इन दोनों की मोटी कीमतों को देखते हुए इनकी पिछली फ्रेंचाइजियों रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स ने राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया।

कर्नाटक के खिलाड़ियों के लिए नीलामी में अच्छी खासी बोली लगी। भारतीय टीम से बाहर चल रहे करुण नायर को किंग्स इलेवन पंजाब ने अन्य फ्रेंचाइजियों को पछाड़ते हुए पांच करोड़ 60 लाख रुपए में खरीदा।भारतीय कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी के अंतिम कार्यकाल के दौरान उनके भरोसेमंद केदार जाधव को उनकी आलराउंड क्षमता के कारण धोनी की अगुआई वाले सीएसके ने सात करोड़ 80 लाख रुपए में खरीदा। चेन्नई की टीम ने हालांकि रविचंद्रन अश्विन के लिए कड़ी बोली नहीं लगाई जो अब किंग्स इलेवन का हिस्सा होंगे जिन्होंने उनके लिए सात करोड़ 60 लाख रुपए खर्च किए। टी-20 विशेषज्ञ संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स ने आठ करोड़ में फिर खरीदा जबकि राबिन उथप्पा को केकेआर ने छह करोड़ 40 लाख रुपए में खरीदा। सीएसके ने हरभजन सिंह को दो करोड़ रुपए के उनके आधार मूल्य पर खरीदा। हालांकि कोई भी स्टोक्स के करीब नहीं पहुंच पाया जो पिछले कुछ समय में विवाद का हिस्सा रहे हैं। किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपरकिंग्स ने भी स्टोक्स पर बोलियां लगाई लेकिन पुणे में स्टोक्स के कप्तान स्टीवन स्मिथ उन्हें हर हाल में टीम में चाहते थे और राजस्थान रॉयल्स के मालिकों ने उनकी इच्छा का सम्मान किया। आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के लिए भी उम्मीद के मुताबिक बड़ी बोलियां लगी। मिशेल स्टार्क को केकेआर ने नौ करोड़ 40 लाख में खरीदा।

पहले दिन नहीं बिकने वाले खिलाड़ी

जेम्स फॉकनर, जोश हेजलवुड, मिशेल जॉनसन, मुरली विजय, क्रिस गेल, जॉनी बैयरस्टॉ, हाशिम अमला, जोए रूट, एडम जम्पा, पार्थिव पटेल, सैम बिलिंग्स, सैमुएल बद्री, टिम साउथी, मिशेल मैकलेनघन, लसिथ मलिंगा, मार्टिन गुप्टिल, नमन ओझा, ईशांत शर्मा, ईश सोढ़ी, बेन मैकडरमोट, अंकुश बैंस, आदित्य तारे, निखिल शंकर नाइक, सिद्धेश दिनेश लॉड, शिवम दुबे, जितेश शर्मा, विष्णु विनोद, शेल्डन जैक्सन, प्रशांत चोपड़ा, हिमांशु राणा और रजनीश गुरबानी।

अनकैप्ड खिलाड़ियों पर पैसे की बारिश

हरफनमौला कृणाल पंड्या आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए। उन्हें मुंबई इंडियंस ने राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड का इस्तेमाल कर 8.8 करोड़ रुपए में टीम के साथ जोड़ा। भारतीय अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों के साथ घरेलू और विदेशी अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए लीग की आठ टीमों में बोली लगाने के लिए होड़ दिखी। वेस्ट इंडीज के नए खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर को राजस्थान रॉयल्स ने 7.2 करोड़ में खरीदा। कृणाल से पहले पवन नेगी आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी थे जिन्हें 2016 में दिल्ली ने खरीदा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *