IRCTC से अब रेलवे टिकट बुक करना हुआ बेहद आसान, लॉन्‍च होने वाले हैं ये फीचर्स

केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व वाली भारतीय रेलवे में सुधार की प्रकिया तेज हो रही है। बीते कुछ महीनों में रेलवे की कार्यप्रणाली में कई बदलाव आए हैं। लेकिन जो सबसे अहम बदलाव है वह रेलवे की नई पीढ़ी को ध्यान में रखकर बनाई गई उनकी डिजायनर वेबसाइट। वेबसाइट में हुए इन महत्वपूर्ण परिवर्तनों से यात्रियों को वह सुविधाएं भी मिलेंगी जो पुरानी वेबसाइट पर नहीं मिलती थीं। नई वेबसाइट पर आए नए फीचर्स में बिना लॉग इन किए ट्रेन ढूंढने का विकल्प, आसान इंटरफेस, वैकल्पिक आवास सुविधा आदि सुविधाएं शामिल हैं। ये सारी सुविधाएं आईआरसीटीसी के नए पोर्टल के साथ यात्रियों को मिल रही हैं। इसका फाइनल वर्जन 13 जून का लांच किया गया था।

आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट से यात्री बिना लॉग इन किए अपनी ट्रेन की स्थिति जांच सकते हैं। इस जांच से यात्रियों को ट्रेन के प्रस्थान, समय और उपलब्धता की जानकारी होमपेज पर ही मिल जाएगी। एक बार आप ट्रेन की स्थिति जांच लें, फिर आप वेबसाइट पर लॉग इन करके अपनी टिकट बुक कर सकते हैं।

अब टिकट बुकिंग करने से पहले ही आप कन्फर्म करने की संभावनाओं को जांच सकते हैं। अगर आप दिव्यांग वि​कल्प के अन्तर्गत छूट का लाभ ले रहे हैं, ये सुविधा दिव्यांगों और पत्रकारों दोनों को मिलती है। आपको फोटो पहचान पत्र और रेलवे के द्वारा जारी किए गए कार्ड की जरूरत होगी। इसे आपको ट्रेन में चढ़ते और उतरते वक्त दिखाना होगा। उनके साथ मौजूद सहयोगियों को भी अपना परिचयपत्र लेकर चलना होगा। वहीं विकल्प के बटन को ​क्लिक करके आप जान सकेंगे कि कहीं किसी अन्य दर्जे में सीटें खाली तो नहीं हैं।

ट्रेन में दर्ज होगी खराब खाने की शिकायत: रेलवे अपनी चलती ट्रेन में आईआरसीटीसी के द्वारा संचालित होने वाली खानपान सेवाओं में सुविधाएं बढ़ाने की कोशिशें कर रहा है। वीआईपी ट्रेनों जैसे राजधानी एक्सप्रेस और दूरंतो एक्सप्रेस, जिनमें खुद की अपनी पैंट्री कार है, यात्री खानपान संबंधी अपनी शिकायत चलती ट्रेन में ही दर्ज करवा सकेंगे। सभी पैंट्री कार में आईआरसीटीसी का मैनेजर भी मौजूद रहेगा। यात्रियों को खानपान संबंधी किसी भी असुविधा में फिर चाहें वह निम्न कोटि के भोजन की हो या फिर ज्यादा कीमत वसूलने की। मैनेजर ही आपकी शिकायत सुनेगा, फिर चाहें ट्रेन गतिमान ही क्यों न हो। सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे ने तय किया है कि ट्रेन में आईआरसीटीसी मैनेजर के लिए भी एक बर्थ रखी जाएगी। मैनेजर अपनी रिपोर्ट ट्रेन कप्तान को देगा। ये ट्रेन कप्तान उस स्टेशन पर तैनात होंगे, जहां से ट्रेन शुरू हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *