झारखंड निकाय चुनाव में 34 में से 21 सीटों पर हुई बीजेपी की जीत, रांची के मेयर की सीट भी बीजेपी को

झारखंड में हुए नगर निकाय के चुनाव के नतीजे आ गए हैं। झारखंड में 16 अप्रैल को 5 नगर निगम, 16 नगर परिषद और 13 नगर पंचायतों के लिए वोट डाले गए थे। झारखंड निकाय चुनाव में बीजेपी को 34 में से 20 निकायों में जीत हासिल हुई है, जबकि बीजेपी की सहयोगी पार्टी आजसू के खाते में 2 सीटें आई हैं। वहीं, कांग्रेस ने 3 निकायों पर कब्जा जमाया है, जबकि जेएमएम ने 3 सीटें जीती है। जबकि झामुमो और आरजेडी के खाते में एक-एक सीट आई हैं। निर्दलीय प्रत्याशी की बात करें तो उन्हें 2 सीटें प्राप्त हुई हैं। रांची नगर निगम में मेयर और डिप्टी मेयर के पद पर बीजेपी के प्रत्याशियों की जीत हुई है। भारतीय जनता पार्टी को खूंटी और पाकुड़ में भी बड़ी जीत मिली है।

मतगणना के लिए 28 केंद्र बनाए गए थे, जहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। कांउटिंग हॉल में मोबाइल, कलम, कागज समेत किसी भी सामान को लेकर जाने की अनुमति नहीं दी गई थी। जहां गिनती हो रही थी वहां सभी हॉल में 32 कैमरे लगाए गए थे। मतगणना स्थल पर 35 मजिस्ट्रेट, 40 पुलिस अफसर और 200 से अधिक जवानों को तैनात किया गया था। 16 अप्रैल को नगर निगम के 8,09,062 में से 3,35,999 वोटरों ने वोटिंग की थी। इनमें 1,82,832 पुरुष और 1,53,167 महिला वोटर थे।

Highlights:

 बीजेपी ने 20 मेयर/चैयरमेन की सीट पर जीत हासिल की। वहीं 16 डिप्टी सीट पर भी जीत हासिल कर ली है।

 रांची नगर निगम में मेयर पद के लिए बीजेपी की आशा लकड़ा ने जीत हासिल कर ली है। उन्होंने 39 हजार वोटों से जेएमएम की वर्षा गाड़ी को हराया है। लोहरदगा नगर परिषद के अध्यक्ष पद कांग्रेस प्रत्याशी अनुपमा भगत और उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस उम्मीदवार रऊफ अंसारी ने जीत हासिल कर ली है।

झारखंड के सीएम ने ट्वीट किया और लिखा, “ये जीत पीएम नरेंद्र मोदी की नीतियों और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के मार्गदर्शन की जीत है। ये विजय राज्य सरकार के विकास कार्यों पर मुहर है। आज फिर ये साबित हुआ है कि जनता आत्मसम्मान ,भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन और विकास चाहती है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *