सावधान! शरीर में दिख रहे हैं ऐसे लक्षण, कहीं बढ़ तो नहीं गया आपका Uric Acid?

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से आपकी बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है तो आपकी बॉडी में किस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं?

यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकालती है। यूरिक एसिड एक तरह का वेस्ट है और अगर शरीर में इसका लेवल बढ़ जाएगा तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपकी डाइट में प्यूरीन की मात्रा बढ़ती है तो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। आइए कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जानते हैं जिन्हें नजरअंदाज करना आपकी सेहत पर भारी भी पड़ सकता है।

  • जोड़ों में दर्द- अगर आपकी बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ है तो आपको जोड़ों में दर्द महसूस हो सकता है। अगर आपको बार-बार जॉइंट पेन से जूझना पड़ रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। हड्डियों में दर्द जैसे लक्षण यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर की तरफ इशारा कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको जल्द से जल्द चेकअप करा लेना चाहिए।
  • यूरीन में दिक्कत- यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल की वजह से आपको बार-बार यूरिन जाने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपकी यूरिन में से खून निकल रहा है या फिर गंध आ रही है तो आपका यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा हुआ हो सकता है।
  • जोड़ों में सूजन- यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से आपके जोड़ों में सूजन भी पैदा हो सकती है। इसके अलावा जोड़ों के आसपास की त्वचा के रंग में अंतर या फिर जोड़ों को टच करने पर गर्माहट महसूस होने जैसे लक्षण भी खतरे की तरफ इशारा कर सकते हैं। अगर आपको भी इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपको बिना देरी किए किसी अच्छे से डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए।
  • कमजोर इम्यूनिटी- बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने की वजह से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है। इतना ही नहीं आपको किडनी से जुड़ी गंभीर बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है।पीटीआई