KKR के कप्‍तान बने 7.4 करोड़ में बिकने वाले दिनेश कार्तिक, जानिए बतौर कप्‍तान कैसा रहा है इनका रिकॉर्ड

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक इस साल आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। रविवार को टीम मैनेजमेंट ने कार्तिक को अपना कप्तान घोषित किया है। गौतम गंभीर के बाद दिनेश कार्तिक अब कोलकाता की जीत की गाड़ी को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। कार्तिक को इस साल नीलामी में केकेआर की टीम ने 7 करोड़ 40 लाख में खरीदा है। गौतम गंभीर के जाने के बाद टीम में कप्तानी को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। क्रिस लीन और रॉबिन उथप्पा में से किसी एक को इस साल टीम की कप्तानी देने की बात की जा रही थी। दिनेश कार्तिक के पास रॉबिन उथप्पा से ज्यादा कप्तानी का अनुभव है, शायद इस वजह से टीम मैनेजमेंट ने कार्तिक पर भरोसा जताया। अगर उनकी कप्तानी रिकॉर्ड पर नजर डाले तो सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 12 मैचों में कार्तिक ने 11 में टीम को जीत दिलाया है। वहीं तमिलनाडु प्रीमियर लीग में कप्तानी करते हुए कार्तिक 8 में से 7 मैचों में जीत दिलाने में कामयाब रहे हैं।

हालांकि, आईपीएल में कार्तिक का रिकॉर्ड बतौर कप्तान कुछ खास नहीं रहा है। इससे पहले कार्तिक ने 6 आईपीएल मुकाबलों में टीम की कप्तानी की है। इनमें से महज दो बार वो जीतने में सफल रहे हैं, ऐसे में इस साल दिनेश कार्तिक के पास बतौर कप्तान खुद को साबित करने का एक बड़ा मौका होगा। टीम की कप्तानी मिलने से कार्तिक भी बेहद खुश नजर आए।

कार्तिक ने कहा, ”आईपीएल में इस साल हमारी टीम काफी युवा है। शुभमन गिल, नीतीश राणा और कमलेश नागरकोटि जैसे युवा क्रिकेटर्स इस टूर्नामेंट के जरिए अपनी काबिलियत दिखा सकते हैं। मुझे खुशी है कि टीम मैनेजमेंट ने मुझ पर भरोसा जताया और मेरी कोशिश टीम को हमेशा जीत दिलाने की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *