T20 World cup : क्या कोहली की फॉर्म बनी चिंता का विषय? सुनील गावस्कर ने दिया ये बयान, विराट का किया समर्थन,

कोहली का बल्ला भी अब तक शांत रहा है और इस बात पर चर्चा शुरू हो गई है कि क्या अब संयोजन में बदलाव करते हुए यशस्वी जायसवाल को ओपनिंग में भेजना चाहिए और कोहली को तीसरे नंबर पर भेजना चाहिए?

भारत ने टी20 विश्व कप में कप्तान रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली से पारी का आगाज कराने का फैसला किया था, लेकिन भारत की यह रणनीति अब तक असफल रही है और दोनों ही बल्लेबाज टीम को बड़ी शुरुआत नहीं दिला सके हैं। कोहली का बल्ला भी अब तक शांत रहा है और इस बात पर चर्चा शुरू हो गई है कि क्या अब संयोजन में बदलाव करते हुए यशस्वी जायसवाल को ओपनिंग में भेजना चाहिए और कोहली को तीसरे नंबर पर भेजना चाहिए? हालांकि, पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर कोहली की खराब फॉर्म से चिंतित नहीं हैं। 

कोहली ने तीन मैचों में बनाए पांच रन
कोहली का बल्ला टी20 विश्व कप में बिलकुल भी नहीं चल पा रहा है। यह पहली बार है जब कोहली रोहित शर्मा के साथ भारत के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर टी20 प्रारूप में ओपनिंग के लिए उतर रहे हैं। हालांकि ग्रुप चरण के पहले तीन मैच में कोहली का बल्ला फ्लॉप रहा है और उन्होंने तीन मैचों में कुल पांच रन ही बनाए हैं। कोहली ने आयरलैंड के खिलाफ पांच गेंदों पर एक रन और पाकिस्तान के खिलाफ तीन गेंदों पर चार रन बनाए थे, जबकि अमेरिका के खिलाफ तो वह खाता भी नहीं खोल सके। कोहली का टी20 अमेरिका में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है और उन्होंने छह पारियों में महज 68 रन ही बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 97.14 का रहा है, जबकि औसत 11.33 का है।

‘घबराने की जरूरत नहीं’
गावस्कर ने कहा कि फिलहाल कोहली की फॉर्म को लेकर घबराने की कोई जरूरत नहीं है और वह जल्द ही दमदार वापसी करेंगे। गावस्कर ने एक स्पोर्ट्स चैनल पर कहा, जब आप देश के लिए खेलते हैं तो इससे बड़ी प्रेरित करने वाली बात कोई नहीं होती। कोहली ने कई वर्षों से भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और देश को कई मैच जिताएं हैं। उन्हें यह समझना होगा कि अभी भी शुरुआती दिन हैं और टूर्नामेंट अभी काफी लंबा है। इसके बाद सुपर आठ चरण है, फिर सेमीफाइनल और अगर सबकुछ सही रहा तो फाइनल। कोहली को पता है कि उन्हें थोड़ा सा संयम दिखाना होगा और खुद पर भरोसा रखना होगा। अगर तीन मैचों में कम रन बने हैं तो अचानक से सबकुछ गलत नहीं हो सकता है। चिंता करने की बात नहीं है। वह आने वाले दिनों में वापसी करेंगे। 

संयोजन में बदलाव की संभावना कम
भले ही भारतीय ओपनिंग जोड़ी अब तक प्रभाव छोड़ने में विफल रही है, लेकिन इस बात की संभावना कम है कि टीम प्रबंधन ओपनिंग संयोजन में कोई बदलाव करेगा। यशस्वी के रूप में भारत के पास एक अतिरिक्त शीर्ष क्रम का बल्लेबाज मौजूद है, लेकिन माना जा रहा है कि टीम प्रबंधन और कप्तान कोहली का समर्थन करते रहेंगे और वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरेंगे। कोहली के ओपनिंग में आने से पंत तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं और उन्होंने इस स्थान पर खेलते हुए आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। इससे भारत को शिवम दुबे के रूप में एक अतिरिक्त ऑलराउंडर को भी प्लेइंग-11 में रखने का मौका मिलता है। शिवम ने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर अमेरिका के खिलाफ सधी हुई बल्लेबाजी की थी और चौथे विकेट के लिए 72 रनों की मैच विजयी साझेदारी निभाई थी।पीटीआई