Live Cricket Score, Ind vs SL 1st Test: बारिश के चलते अभी तक नहीं शुरू हो सका मुकाबला

Live Cricket Score Online, India vs Sri Lanka 1st Test: भारत-श्रीलंका के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज का पहला मैच गुरुवार (16 नवंबर) से कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि मैच शुरू होने से पहले ही बारिश के चलते टॉस में देरी हो रही है। भारत ने हाल ही में श्रीलंका को उसके घर में खेल के तीनों प्रारुपों में 9-0 से मात दी थी। श्रीलंका ने 35 साल में 16 मैचों में से यहां एक भी नहीं जीता है। उसने भारत में पहला टेस्ट 1982 में खेला था। अनुभवहीन टीम को लेकर आये कप्तान दिनेश चांडीमल के लिए राह आसान नहीं होगी। उनका भरोसा एंजेलो मैथ्यूज और बायें हाथ के स्पिनर रंगाना हेराथ पर होगा जो 2009 में यहां दौरा करने वाली श्रीलंकाई टीम में भी थे।

तकरीबन ढाई महीने के बाद भारत एक बार फिर श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उतर रहा है जहां उसकी कोशिश अपनी पिछली सफलता को दोहराने की होगी। टीमें वही हैं, लेकिन जगह अलग है। भारत ने जुलाई-अगस्त में श्रीलंका को उसके घर में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से मात दी थी। भारत ने हालिया दौर में शानदार प्रदर्शन किया है। उसने श्रीलंका को उसके घर में खेल के तीनों प्रारूपों में हराया और इसके बाद वनडे तथा टी-20 में पहले ऑस्ट्रेलिया और फिर न्यूजीलैंड को मात दी। वहीं श्रीलंका ने भारत से हार के बाद पाकिस्तान को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में तो हराया लेकिन पाकिस्तान के हाथों वनडे और टी-20 में उसे हार मिली। उसकी मौजूदा फॉर्म को देखकर भारत का पलड़ा हर मामले में उस पर भारी है।

Here’s Live Cricket Score Online, India vs Sri Lanka 1st Test Live Updates:

-बारिश के चलते डेढ़ घंटे बाद तक भी मैच शुरू नहीं हो सका है। यहां रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिसके चलते फैंस छाता लिए अपनी-अपनी सीटों पर बैठे हैं। मैदान पूरी तरह से कवर्स से ढ़का हुआ है।

-मेजबान टीम की गेंदबाजी की बात की जाए तो भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी के रूप में उसके पास तीन बेहतरीन गेंदबाज हैं। अश्विन और जडेजा के रूप में दो बेहतरीन विश्व स्तरीय स्पिनर हैं।

-मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने अभ्यास मैच में तो अच्छा प्रदर्शन किया था। पाकिस्तान के खिलाफ भी श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने अच्छे रन टांगे थे। दिमुथ करुणारत्ने ने पाकिस्तान के खिलाफ चार पारियों में 306 रन बनाए थे। उनके जोड़ीदार कौशल सिल्वा के स्थान पर सदिरा समराविक्रम मैदान पर उतरेंगे। सिल्वा के अलावा श्रीलंका को कौशल मेंडिस और नुवान प्रदीप के बिना मैदान पर उतरना होगा।

-भारत के पास कोहली और रहाणे के अलावा चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, मुरली विजय, रिद्धिमान साहा के रूप में शानदार बल्लेबाज हैं। वहीं निचले क्रम में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा भी बल्ले से अहम योगदान दे सकते हैं। इतनी गहराई वाले बल्लेबाजी आक्रमण के सामने श्रीलंका के गेंदबाजों को खासी परेशानी आ सकती है।

मैदान से कवर्स हटने शुरू हो चुके हैं। टॉस जल्द हो सकता है। हालांकि दिन में फिर से बारिश की आशंका जताई जा रही है। दोनों देशों ने तकरीबन ढाई महीने पहले ही टेस्ट सीरीज खेली थी, जिसमें भारत ने श्रीलंका को उसके घर में 3-0 से हराया था। भारत को कोशिश अपने प्रदर्शन को दोहराने की होगी। 

-श्रीलंका टीम की गेंदबाजी बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम के सामने भी कमजोर साबित हुई थी। उसके अभ्यास मैच में किए गए प्रदर्शन को देखते हुए भारत के मजबूत बल्लेबाजी आक्रमण का सामाना कर पाना मुश्किल नजर आ रहा है।

-मेहमान टीम के कप्तान दिनेश चंडीमल गेंदबाजी में काफी हद तक हेराथ पर निर्भर रहेंगे। उनके अलावा चंडीमल के पास एंजेलो मैथ्यूज के रूप में अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान सीरीज में चोटिल होने वाले मैथ्यूज ने बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में 54 रनों की पारी खेली थी।

मैदान पर बारिश शुरू हो गई है, जिसके चलते उसे कवर्स से पूरी तरह से ढक दिया गया है। फैंस को उम्मीद है कि बारिश मुकाबले में ज्यादा खलल ना डाले। मैदान को अंगीठी से सुखाने की भी कोशिश की जाएगी।

-भारत को श्रीलंकाई गेंदबाजी आक्रमण में सबसे अनुभवी गेंदबाज स्पिन रंगना हेराथ से खतरा हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए अजिंक्य रहाणे ने चाइनामैन कुलदीप यादव पर रिवर्स स्वीप खेलने की काफी प्रैक्टिस की है।

-कोहली ने टेस्ट की आखिरी पांच पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बनाया है। वहीं, रहाणे अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में बदलने में नाकामयाब रहे हैं। कोहली ने मंगलवार को छोटे हैंडल के बल्ले से ड्राइव का अभ्यास किया। उन्होंने अपने बल्ले का हैंडल कटवाया भी था।

भारत के खिलाफ मेहमान श्रीलंका ईडन गार्डंस स्टेडियम में पांच गेंदबाजों के साथ उतरेगी और टीम के पूर्व कप्तान और अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज नंबर चार पर बल्लेबाजी करेंगे।

-श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल का कहना है कि “हम इसी तरह के संयोजन पर काम कर रहे हैं। भारत जैसी मजबूत टीम के सामने आपको जीतने के लिए विकेटों की जरूरत है और हमें 20 विकेटों की दरकार होती है। हमने इस बारे में अभी तक फैसला नहीं लिया है। हमें पहले विकेट देखने की जरूरत है। हम इस पर गुरुवार सुबह फैसला लेंगे कि कौन खेलेगा।”

-फिलहाल बारिश रुकी हुई है। मैच अपने समय के अनुसार ही शुरू होगा। हालांकि मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है लेकिन फैंस को उम्मीद है कि मैच का रोमांच बिल्कुल भी कम नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *