तस्‍लीमा ने आईएसआईएस से की हिंदुओं की तुलना, भड़कीं किश्‍वर बोलीं- भारत में शरण मिलने पर भी बोल रहीं ऐसा

बांग्लादेश की निर्वासित लेखिका तस्लीमा नसरीन द्वारा हिंदुओं की तुलना आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) से करने पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। उनका लेख सामने आते ही लोगों की प्रतिक्रियाएं भी सामने आने लगी हैं। मधु किश्वर ने तस्लीमा के लेख पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। उन्होंने ट्वीट किया कि यह बेहद विचित्र है कि भारत में सुरक्षित शरण लेने के बावजूद तस्लीमा ऐसा कह रही हैं। मधु किश्वर के अलावा अन्य लोगों ने भी तस्लीमा के प्रति नाराजगी जताई है।

तस्लीमा ने अपने लेख में राजस्थान के राजसमंद में मजदूर अफराजुल की हत्या करने की घटना का जिक्र किया था। उन्होंने लिखा था कि आईएसआईएस की तरह हत्या का वीडियो ऑनलाइन किया गया था। तस्लीमा ने सवाल उठाया था कि आखिर शंभू के अंदर आईएसआईएस की तरह की हिम्मत कहां से आई थी। लेख सामने आते ही मधु किश्वर ने ट्वीट किया, ‘यह विचित्र है कि तस्लीमा नसरीन ने बांग्लादेश या अन्य इस्लामिक देशों में खुद को सुरक्षित महसूस न करने के चलते भारत में शरण ले रखी है। इसके बावजूद वह हिंदू संगठनों की तुलना आईएसआईएस से कर रही हैं। दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि मैं आज तक इतनी गलत सूचना रखने वाली सेलेब्रिटी से कभी नहीं मिली।’ लेखिका और पत्रकार चित्रा सुब्रमण्यम ने भी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने लिखा, ‘तस्लीमा नसरीन हिंदुओं की तुलना आईएसआईएस जैसे आतंकी संगठनों से करने के लिए आपको शर्म आनी चाहिए।’ आशु मुगालिकर ने ट्वीट किया, ‘तस्लीमा नसरीन सोचती हैं कि हिंदू आईएसआईएस की तरह व्यवहार करने लगे हैं। ऐसा बस सोचा जा सकता है, स्वीकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में क्या उनको अपना सामान पैक कर सीमा पर नहीं चला जाना चाहिए? कृतघ्न इंसान।’

तसलीमा नसरीन ने अपने लेख में लिखा था, ‘मैंने जब भी गौरक्षा के नाम पर मुसलमानों के मारे जाने के खिलाफ लिखा तो मुझे धमकियां मिलीं कि मैं भारत में रह कर हिंदुओं के खिलाफ एक शब्द भी नहीं बोल सकती। इस वक्त असहिष्णुता चरम पर है। मैंने पहले भी हिंदू रीति-रिवाजों पर सवाल उठाए हैं, लेकिन मुझे कभी इस तरह की धमकियां नहीं मिलीं।’ मालूम हो कि तस्लीमा को भारत में निर्वासित जीवन व्यतीत करना पड़ रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *