Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में अंतिम चरण का मतदान कल, 74 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला, इंदौर में सबसे अधिक उम्मीदवार,

Madhya Pradesh Lok Sabha Election 2024 मध्य प्रदेश में कल यानी सोमवार को चौथे और अंतिम चरण का मतदान होगा जिसमें प्रदेश की बची हुई आठ सीटों पर मतदान कराया जाएगा। इसमें चर्चित इंदौर सीट भी शामिल है जहां कांग्रेस प्रत्याशी ने अंतिम समय में अपना नामांकन वापस ले लिया था। हालांकि इसी इंदौर सीट से ही सबसे अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं। 

राज्य ब्यूरो, भोपाल। लोकसभा चुनाव के तहत चौथे चरण का मतदान कल यानी 13 मई, सोमवार को संपन्न कराया जाएगा। इस दौरान 10 राज्यों की कुल 96 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। मध्य प्रदेश में ये आखिरी चरण का चुनाव होगा, जहां बची हुई आठ सीटों पर चुनाव होना है। इससे पहले शुरूआती तीन चरण में 21 सीटो पर वोटिंग करा ली गई है।

चौथे चरण में प्रदेश की मालवा-निमाड़ अंचल की देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा लोकसभा सीट पर मतदान होना है। इन सीटों से कुल 74 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें इंदौर में सबसे ज्यादा 14 एवं खरगोन से सबसे कम पांच प्रत्याशी हैं।

1.63 करोड़ मतदाता

वोटिंग सुबह सात बजे शुरू होगी एवं शाम छह बजे तक चलेगी। कुल 1.63 करोड़ मतदाता अपने सांसद का चयन करने के लिए वोट डालेंगे। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मतदान से एक दिन पहले सभी केंद्रों पर मतदान दल पहुंचकर मतदान की तैयारी करेंगे।

उन्होंने बताया कि मतदान से पहले मॉक पोल भी कराया जाएगा, जिसमें वोटिंग मशीनों की जांच की जाएगी। मतदाता अपने साथ मतदान पहचान पत्र या अन्य फोटोयुक्त 12 वैकल्पिक दस्तावेज लेकर पहुंच सकते हैं।अत्याधिक गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों में टेंट, पीने का पानी, बेठने की व्यवस्था समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

इन्हें मिलेगी प्राथमिकता

निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान दिव्यांग, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी और उन्हें लाइन में नहीं लगना होगा। मतदान शांतिपूर्ण हो इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था भी की जाएगी। मतदान से पहले ही 61,869 लाइसेंसी हथियार जमा करा लिए गए हैं। इसके अलावा 3080 संवेदनशील केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती भी की जाएगी।सोर्सपीटीआई.