सीएम ममता बनर्जी ने जारी रखी 30 साल की परंपरा, दिवाली पर रहीं व्रत, खुद भोग तैयार कर की काली पूजा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने गुरुवार (19 अक्टूबर) अपने कोलकाता के कालीघाट स्थित घर दीपावाली पर काली पूजा की। ममता बनर्जी के घर पर पिछले तीन दशकों से लगातार हर साल दिवाली पर पूजा होती आ रही है। ममता बनर्जी ने गुरुवार को व्रत रखा और प्रसाद के लिए भोग तैयार किया। इस मौके पर कई अतिविशिष्ट लोगों न्योता दिया गया था जिसमें उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों समेत कई अन्य नेता भी आए थे। ममता बनर्जी का हरीश चटर्जी स्ट्रीट स्थित इकतल्ला घर इस मौके पर आम लोगों के लिए भी खुला हुआ था। ममता बनर्जी इस मौके पर अपने परंपरागत सूती साड़ी और रबर की चप्पल में ही नजर आईं। ममता बनर्जी ने सभी आमो-खास का हाथ जोड़कर स्वागत किया।  ममता बनर्जी के घर पर उमड़ने वाली भीड़ का पूर्वानुमान की वजह से पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर जाकर सैनिकों के संग दिवाली मनायी। पीएम मोदी ने लगातार तीसरे साल दीपावली सैनिकों के साथ मिलायी। वहीं उत्तर प्रदेश (यूपी) की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में दीपावली पर भव्य आयोजन किया। अयोध्या में इस मौके पर सरयू नदी के तट पर 1.71 लाख दीये जलाए गये। इस मौके पर कई प्रमुख इमारतों और मंदिरों की सजावट की गयी थी। राज्य के राज्यपाल राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा अयोध्या में आयोजित दिवाली कार्यक्रम में मौजूद थे।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने देशवासियों को दिवाली की बधाई देते हुए उनसे मिट्टी के दीये का इस्तेमाल करने की अपील की थी। दिल्ली में प्रदूषण स्तर को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी थी। हालांकि दिवाली के दिन दिल्ली में काफी लोगों ने पटाखे जलाए। दिवाली के अगले दिन दिल्ली में प्रदूषण आम स्तर से काफी अधिक रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *