IPL भी फिक्स! बुकी का कबूलनामा- पूर्व टेस्ट प्लेयर ने 1.5 करोड़ लेकर फेंकी वाइड बॉल

इंग्लैंड के न्यूजपेपर ‘द सन’ द्वारा एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट को फिक्स करने के आरोप में दो भारतीयों का नाम सामने आया है। रिपोर्ट के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि बुकी ने यह स्वीकार किया है कि इंडियन प्रीमियर लीग में भी स्पॉट फिक्सिंग हुआ था। बुकी ने खुलासा किया है कि एक पूर्व टेस्ट खिलाड़ी ने वाइड बॉल डालने के लिए डेढ़ करोड़ रुपए लिए थे। शुरुआती जांच में दोनों भारतीय बुकी की पहचान सोबर्स जोबन और प्रियांक सक्सेना के रूप में हुई है, जिन्होंने पर्थ में खेले जाने वाले एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच को फिक्स करने का दावा किया था।

जोबन ने यह भी दावा किया था कि टी20 जैसी लीग को भी चालाकी से बदला जा सकता है। जोबन ने दावा किया कि आईपीएल के 18 खेलों के लिए दो टीमें पहले से ही फिक्स हो गई थीं। इसके साथ ही जोबन ने कहा कि पूर्व टेस्ट बॉलर को वाइड बॉल डालने के लिए डेढ़ करोड़ रुपए दिए गए थे ताकि टी20 खेल में रन रेट को चालाकी से बदला जा सके। ‘द सन’ और बुकी जोबन के बीच हुई कथित बातचीत में जोबन ने रिपोर्टर से कहा “मैं आपको पर्थ में खेले जाने वाले एशेज टेस्ट में काम दूंगा।” रिपोर्टर ने कहा “तो क्या आपको लगता है कि हमें तीसरे टेस्ट में कुछ मिल सकता है।” इसपर जोबन कहता है “हां, एशेज के सेशन में, हो सकता है पहले दिन या दूसरे दिन।”

आपको बता दें कि ‘द सन’ की रिपोर्ट में खुलासा किया गया था कि इन सट्टेबाजों ने पर्थ के टेस्ट मैच में खेल के फिक्स किए गये हिस्सों को बेचने की पेशकश की थी जिसके आधार पर बड़ी रकम जीतने के लिये सट्टा लगाया जा सकता था। सट्टेबाज ने विश्व कप विजेता आलराउंडर सहित कई पूर्व और वर्तमान अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ काम करने का दावा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *