जब ओबामा को मां की गाली देने वाले राष्ट्रपति से हुआ डॉनल्ड ट्रंप का सामना…

फिलीपींस की राजधानी मनीला में आसियान शिखर सम्मेलन हो रहा है। रविवार को तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने इस दो दिवसीय कार्यक्रम में शिकरत की। भारत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वहां भारत से पहुंचे हैं। मगर एक मुलाकात कई मायनों में खास रही। वह थी फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात।

 

यह वही विवादित फिलीपीनी राष्ट्रपति है, जिन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को गाली दी थी। उन्होंने फिलीपींस में ड्रग वॉर के मसले पर ओबामा को चुप रहने की नसीहत दी थी और उन्हें ‘सन ऑफ ए होर’ (वेश्या का बेटा) बताया था।

 

  • रविवार को हुई मुलाकात से ठीक एक दिन पहले ड्यूटेटे का हैरान करने वाला बयान आया था। फिलीपींस के राष्ट्रपति ने कहा था कि उन्होंने एक शख्स को छुरा घोंप कर मौत के घाट उतारा है।
  • ऐसे में ट्रंप ने न केवल इस कार्यक्रम में ड्यूटेटे से बातचीत की बल्कि दोनों ने साथ में खाना भी खाया। इतना ही नहीं, डिनर के बाद ट्रंप उनके साथ शैंपेन भी पीते नजर आए।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ने खाने के दौरान फिलीपींस की पांरपरिक ड्रेस पहन रखी थी। क्रीम कलर की कमीज में वे ड्यूटेटे के साथ हंसते और मजाक करते हुए दिख रहे थे।
  • उधर, आसियान शिखर सम्मलेन की 50वीं सालगिरह पर अमेरिकी राष्ट्रपति के आने पर मनीला में तमाम लोगों ने उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी और विरोध प्रर्दशन किया।
  • दुनिया भर में ड्यूटेटे अपनी भड़काऊ भाषा के लिए कई बार सुर्खियों में आ चुके हैं। फिलीपींस के ड्रग वॉर में जब बेगुनाओं की जान गई थी, तो उसे लेकर ओमाबा ने चिंता जताई थी। ड्यूटेटे ने उसी दौरान उन्हें उस मसले से दूर रहने को कहा था।
  • फिलीपींस के राष्ट्रपति ने कहा था, “आपको इज्जत देनी चाहिए। सिर्फ सवाल और बयान मत जारी कीजिए। सन ऑफ ए होर, मैं आपको उस मंच पर श्राप दूंगा।” यह विवादित टिप्पणी आने के बाद ओबामा ने अपनी उनके साथ पूर्वनियोजित बैठक रद्द कर दी थी।
  • ड्यूटेटे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को धमकी के अलावा जून 2016 में संयुक्त राष्ट्र संस्था को भी बेवकूफ बता चुके हैं। उन्होंने इससे पहले पोप फ्रांसिस को भी ‘सन ऑफ ए बिच’ कहा था।
  • आयिसान सम्मेलन में ट्रंप की ओर से तारीफ किए जाने के बाद भी ड्यूटेटे ने इसी साल जुलाई में अमेरिका पर हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि वह कभी अमेरिका नहीं जाएंगे क्योंकि वह (अमेरिका) बेहद घटिया है। (सभी तस्वीरेंः रॉयटर)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *