मेक्सिको भूकंप: मृतकों की संख्या 344 तक पहुंची, राजधानी में हुई 205 लोगों की मौत

मेक्सिको में 19 सितंबर को आए भूकंप से मरने वालों की संख्या आज (29 सिंतबर) बढ़कर 344 हो गई। इनमें से राजधानी में 205 लोगों की जान गई है। ध्वस्त हुई इमारतों के मलबे से बचाव दलों द्वारा कुछ और शवों को निकाले जाने के बाद राष्ट्रीय नागरिक रक्षा प्रमुख लुइस फेलीप पुएंते ने ट्विटर पर नए आंकड़े की जानकारी दी। राष्ट्रपति एनरिके पेन्या नीटो ने बुधवार को कहा था कि शुरूआती आंकड़ों से प्रतीत होता है कि पिछले महीने दक्षिण मेक्सिको में आए भूकंप की तुलना में मध्य मेक्सिको में आए 7.1 की तीव्रता वाले भूकंप से नुकसान अधिक होने की आशंका है। जानकारी के लिए बता दें कि मेक्सिको सिटी में 19 सितंबर को शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे दो करोड़ लोगों की आबादी वाला शहर थर्रा गया। भीषण आपदा में तब कम से कम 226 लोगों की मौत पुष्टि हुई थी और सैकड़ों घायल हुए थे। यह भूकंप 1985 के विनाशकारी भूकंप की 32वीं बरसी पर आया।

वहीं अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.1 थी जबकि मेक्सिको के सीस्मोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.8 थी। संस्थान ने बताया कि भूकंप का केंद्र पड़ोसी प्यूब्ला प्रांत में चियाउतला डि तापिया से सात किलोमीटर पश्चिम में था। भूकंप की वजह से दहशत में आए लोग सड़कों पर निकल आए थे। मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव कार्य अभी भी चल रहा है। गौरतलब है कि घनी आबादी वाली मैक्सिको सिटी और आसपास के राज्यों में भूकंप की वजह से देखते ही देखते कई इमारतें ध्वस्त हो गईं और हर ओर मलबा नजर आने लगा।

मेयर मिगुएल एंजल मानसेरा ने बताया कि अकेले राजधानी में 44 जगहों पर इमारतें ध्वस्त हुई थी। शहर के दक्षिण में एक प्राथमिक स्कूल की इमारत आंशिक रूप से ध्वस्त हो गई थी। मैक्सिको में साल 1985 में इसी तारीख को भीषण भूकंप आया था जिसमें हजारों लोग मारे गए थे। इस भूकंप से ठीक दो सप्ताह पहले देश के दक्षिण में आए एक अन्य शक्तिशाली भूकंप में 90 लोग मारे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *