खुले में शौच के लिए गई लड़की को कुत्तों ने मार डाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान और खुले में शौच से मुक्ति (एडीएफ) के दावों की पोल खुल गई है। झारखंड के कोडरमा में 12 वर्षीय एक बच्ची पर कुत्तों के एक झुंड ने उस वक्त हमला कर दिया जब वह शौच के लिए घर से बाहर खुले मैदान में गई थी। कुतों के हमले में उसकी मौत हो गई। पुलिस ने सोमवार (08 जनवरी) को यह जानकारी दी। घटना कोडरमा जिले के भगवतीडीह गांव में रविवार (07 जनवरी)की रात को हुई। पुलिस के अनुसार, “बच्ची ने अपनी जान बचाने की पूरी कोशिश की लेकिन कुत्तों के झुंड से खुद को बचा नहीं पाई। बच्ची के साथ मैदान गए अन्य बच्चों ने उसके अभिभावक को इस घटना की सूचना दी।”

यह घटना ऐसे समय सामने आई है, जब कोडरमा समेत तीन जिलों को हाल ही में खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) करार दिया गया है लेकिन ग्रामीणों के अनुसार, बड़ी आबादी अब भी खुले में शौच के लिए जाती है और कई गांवों में अभी भी शौचालय की सुविधा नहीं पहुंची है।

इधर, सरकार की खुले में शौच से मुक्ति के दावे पर पर्दा डालने की कोशिशों में अधिकारी जुट गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि जिस घर की बच्ची की मौत हुई है, वह घर ओडीएफ सर्वे में शामिल नहीं था। अधिकारियों के मुताबिक सर्वे के मापदंडों के तहत पक्का मकान नहीं आता था। सिर्फ कच्चा मकान और गरीब परिवार ही सर्वे में शामिल किए गए थे। अधिकारी के मुताबिक, मृत बच्ची के दादा सरकारी सेवा में थे और उनका घर पक्का था मगर उसमें शौचालय नहीं था।

इस हादसे ने बीजेपी की राज्य सरकारों और केंद्र की मोदी सरकार की खुले में शौच से मुक्त जिलों की हकीकत को बेपर्दा कर दिया है। हालांकि, घटना की जानकारी मिलने पर झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हादसे पर दुख जताया है और मृतक के परिजन को एक लाख रुपये का मुआवजा देने का एलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *