103 साल बाद मिला ऑस्ट्रेलिया का गुम हुआ सबमरीन, 35 लोगों के साथ 1914 में हुआ था लापता

ऑस्ट्रेलिया ने करीब 100 साल पहले लापता हुए सबमरीन को ढूंढकर दुनिया के सबसे बड़े रहस्यों में से एक को सुलझा लिया है। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार (21, दिसंबर) को इस खबर की पुष्टि की है। दरअसल 14 सितंबर, 1914 को ऑस्ट्रेलियाई सबमरीन HMAS AE1 प्रथम विश्व युद्ध के दौरान लापता हो गया था। इसमें 35 लोग सवार थे। तब सबमरीन न्यू ब्रिटेन के आईस्लैंड और न्यू आयरलैंड के बीच उत्तरीपूर्वी पापुआ न्यू गिनिया में था। ये जानकारी एफ न्यूज के हवाले से है।

सबमरीन को ड्यूक ऑफ यॉर्क आईस्लैंड से करीब 300 मीटर गहरे समुद्र में डच के सर्वे शिप फुग्रो इक्वेटर द्वारा खोजा गया है। मामले में रक्षा मंत्रालय के मैरीस पैयन ने पत्रकारों को बताया, ‘साल 2014 में लापता हुआ AE1 हमारे तत्कालीन राष्ट्र के लिए त्रासदी थी।’

उन्होंने आगे कहा कि यह रॉयल आस्ट्रेलियन नेवी का पहला सबमरीन था जो लापता हुआ था। और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान विश्व को सबमरीन के रूप में नुकसान AE1 का ही हुआ था। जानकारी के लिए बता दें कि फुग्रो इक्वेटर एक ऐसा शिप है जो समुद्र में लापता शिप, सबमरीन या अन्य लापता चीजों को खोजना का काम करता है। साल 2014 में लापता हुए मलेशियाई विमान को खोजने में इस शिप ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *