Video: मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के विधायक का वीडियो वायरल: “पप्‍पू पास हो गया”

मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के एक विधायक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। नागौड़ से विधायक यादवेंद्र सिंह इस वीडियो में कहते नजर आते हैं, ”हमारे नेता राहुल गांधी को पप्‍पू कहते थे। अब पप्‍पू इनका बाप बन गया तो उपवास करने लगे। पप्‍पू पास हो गया तो उपवास शुरू कर दिए।”

बताया जा रहा है कि य‍ह वीडियो सतना के सर्किट हाउस में शूट किया गया है। हल्‍की-फुल्‍की राजनैतिक चर्चा के बीच विधायक के मुंह से ऐसी बात निकलने पर वहां मौजूद लोग ठहाके लगाकर हंस पड़े। सोशल मीडिया पर ट्रोल्‍स भी राहुल गांधी को इसी नाम से बुलाते हैं, हालांकि कांग्रेस में इसके खिलाफ सख्‍त निर्देश हैं।

पिछले साल, तत्‍कालीन मेरठ कांग्रेस अध्‍यक्ष विनय प्रधान को यूपी कांग्रेस चीफ ने इसीलिए हटा दिया था कि उन्‍होंने पार्टी के व्‍हाट्सएप ग्रुप पर राहुल गांधी को ‘पप्‍पू’ कह दिया था। प्रधान ने कथित तौर पर लिखा था, “राहुल गांधी जिसे देश का एक हिस्सा पप्पू के नाम से भी जानता है। आज आप बताएं कि क्या पप्पू ने कभी महंगी गाड़ियों का शौक पाला? जबकि वो पाल सकते थे। कभी अंबानी, अडानी, माल्या की पार्टी में शामिल नहीं हुआ न, जबकि शामिल हो सकते थे। पप्पू ने कभी शान-शौकत का प्रदर्शन किया? नहीं परंतु कर सकता था। पप्पू मंत्री और प्रधानमंत्री भी बन सकता था पर बना? नहीं।”

मेरठ के नेता को पार्टी से 6 साल के लिए बाहर किया गया था। मध्‍य प्रदेश के इन विधायक पर भी ऐसी ही कार्रवाई हो सकती है। पिछले साल हुए गुजरात विधानसभा चुनावों के दौरान चुनाव आयोग ने ‘पप्‍पू’ शब्‍द के इस्‍तेमाल पर रोक लगा दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *