टि्वटर पर मोदी की बादशाहत कायम, 2017 में बढ़ गए 51 पर्सेंट यूजर्स!

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बादशाहत आज भी बरकरार है। एक साल पहले ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो करने वाले भारतीय बनने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी को इस साल पीएम मोदी के फॉलोअर्स में 51 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पीएम मोदी को फॉलो करने वाले लोगों की संख्या 3 करोड़ 75 लाख हो गई है। इस साल जीएसटी, पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’, राष्ट्रपति चुनाव, और नोटबंदी के एक साल टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक रहे। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने टॉप टेन ट्विटर सेलेब्स में जगह बनाई, लेकिन इस साल अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और संगीतकार ए आर रहमान इस लिस्ट से बाहर हो गये हैं। ट्विटर इंडिया के कंट्री डायरेक्टर तरणजीत सिंह ने कहा, ‘पीएम मोदी अभी भी नंबर वन पर बरकरार हैं, लेकिन टॉप टेन की सूची में क्रिकेट स्टार सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का आना नोट करने वाली बात है।’

फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने साल अपने फॉलोअर्स की संख्या को जोरदार तरीके से बढ़ाया और वे अक्षय कुमार से आगे निकल गये हैं। अक्षय कुमार के फॉलोअर्स में इस साल 52 फीसदी का इजाफा हुआ है जबकि आमिर खान के फॉलोअर्स 18 फीसदी ही बढ़े हैं। इस साल सबसे ज्यादा रीट्वीट किया गया ट्वीट आपको आश्चर्यजनक लग सकता है। इस बार ये बाजी मारी है दक्षिण के अभिनेता सुरैया शिवकुमार ने। सुरैया शिवकुमार ने जब अपने तमिल फिल्म ‘थन्ना सेरेन्धा कोट्टम’ के सेकेंड लुक को ट्विटर पर जारी किया तो उनका ये ट्वीट साल 2017 का अबतक का सबसे ज्यादा रीट्वीट किया जाने वाला ट्वीट बन गया।

ट्विटर प्लेटफॉर्म पर इस साल देश के सम-सामयिक मुद्दों पर गर्मागरम बहस हुई। तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला साल 2017 में अबतक सबसे ज्यादा बहस किया जाने वाला मुद्दा रहा। अगस्त 2022 को #TripleTalaq ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा था और इस मुद्दे पर साढ़े तीन लाख ट्वीट किये गये। नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा जीएसटी को लागू करना भी ट्विटर वर्ल्ड के लिए विचारों का व्यक्त करने का ज्वलनशील मुद्दा रहा। जीएसटी के बारे में दक्षिण भारत की फिल्म मर्सेल पर चर्चा भी ट्विटर पर छाया रहा। फिल्म मर्सेल के मुद्दे पर ट्विटर पर तीन दिन में 17 लाख ट्वीट किये गये, इस तरह #Mersel साल का टॉप हैशटैग ट्रेंड बन गया। इसके अलावा डेरा सच्चा सौदा और बलात्कार के दोषी गुरमीत राम रहीम की गिरफ्तारी भी ट्विटर पर खूब ट्रेंड हुए। नोटबंदी का एक साल पर भी ट्विटर पर खूब चला।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *