MP के इस मंदिर में सिर के बल खड़ी है बजरंग बली की मूर्ति, जानिए वजह

मध्य प्रदेश(MP) के इंदौर शहर में बजरंग बली का एक बड़ा ही अनोखा मंदिर स्थित है। दरअसल इस मंदिर में बजरंग बली की सिर के बल खड़ी मूर्ति स्थित है। इस मंदिर को दुनिया का इकलौता ऐसा मंदिर कहा जाता है जहां पर हनुमान जी यानी बजरंग बली की ऐसी प्रतिमा स्थित है। बताया जाता है कि इलाहाबाद के कुछ मंदिरों में बजंरग बली की लेटी हुई प्रतिमाएं हैं। लेकिन उल्टे खड़ी इस मूर्ति की कोई दूसरी मिसाल नहीं मिलती। इस प्रकार से इंदौर शहर से 25 किलोमीटर दूर उज्जैन रोड पर सांवेर नामक स्थान पर स्थित यह मंदिर अपने आपमें बहुत ही खास हो जाता है। इस मंदिर में आए दिन श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। हनुमान जी के भक्त बड़ी ही श्रद्धाभाव से उनकी आराधना करते हैं।

बजरंग बली की इस प्रतिमा को उनके द्वारा हासिल की गई पाताल-विजय का प्रतीक माना जाता है। इस प्रतिमा को लेकर रामायण से जुड़ा एक बड़ा ही मशहूर प्रसंग जुड़ा हुआ है। इसके मुताबिक रावण के मित्र पातालराज अहिरावण ने वेश बदलकर स्वयं को राम की सेना में शामिल कर लिया था। पातालराज ने एक रात जब सभी सो रहे थे, उस वक्त अपनी मायावी शक्तियों से राम और लक्ष्मण जी को मूर्छित कर दिया। इसके बाद वह इनका अपहरण कर पाताल लोक लेकर चला गया, जहां पर उनकी बलि दिए जाने की तैयारी की जाने लगी।

प्रसंग के मुताबिक, हनुमान जी राम और लक्ष्मण की तलाश में पाताल लोक पहुंच गए। इसके बाद उन्होंने पातालराज अहिरावण से युद्ध करके उसका नाश कर दिया। इस प्रकार से हनुमान जी ने पाताल लोक जाकर श्रीराम और लक्ष्मण के प्राणों की रक्षा की। कहते हैं कि इंदौर का सांवेर ही वह स्थान से जहां से बजरंग बली पाताल लोक को गए थे। यह भी कहा जाता है कि पाताल जाते वक्त उनका पांव पाताल व सिर धरती की ओर था। इसीलिए सांवेर में हनुमान जी की उल्टी प्रतिमा स्थापित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *