MP में बारिश की भयावह तस्वीर, अलर्ट पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम, उज्जैन में मंदिरों तक पहुंचा पानी,

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है. लगातार हो रही बारिश के चलते प्रदेश के नदी-नाले उफान पर हैं. वहीं कई बांधों से पानी भी छोड़ा जा रहा है. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने हालात का जायजा लेते हुए बारिश प्रभावित जिलों के कलेक्टरों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं.

मध्य प्रदेश में सोमवार को भी बारिश का दौर जारी है. कहीं रुक-रुक कर तो कहीं तेज बारिश हो रही है. इसके चलते प्रदेश के नदी-नाले उफान पर हैं. उज्जैन (Ujjain) में शिप्रा नदी (Shipra River) का जलस्तर बढ़ने से कई मंदिरों तक पानी पहुंच गया है. प्रशासन ने यहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं. वहीं मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई जिलों में बाढ़ के हालातों पर मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने कलेक्टरों को कड़े निर्देश दिए हैं. कलेक्टरों को निर्देश दिया गया है कि जनहानि को रोकने के लिए हालातों पर नजर रखें और उचित कदम उठाएं.

वहीं दिल्ली (Delhi) में हुए बेसमेंट कोचिंग हादसे को लेकर भी सीएम मोहन यादव ने दिशा निर्देश दिए हैं. उन्होंने कलेक्टरों को कहा है कि दिल्ली जैसा हादसा नहीं होना चाहिए. वहीं एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है, ताकि समय रहते डिजास्टर को कंट्रोल किया जा सके.

एमपी के आठ जिलों में अलर्ट

बता दें कि मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बीते चार दिनों से बारिश का सिलसिला थम नहीं रहा है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में जबलपुर सहित राज्य के 8 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं बीच में एक दिन बारिश कमजोर पड़ सकती है, मगर उसके बाद फिर बारिश अपना असर दिखाएगी. उज्जैन और आसपास के इलाकों में हुई बारिश के कारण शिप्रा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. इसके चलते नदी का पानी मंदिरों के करीब पहुंच गया है.

सावन का सोमवार होने के कारण उज्जैन में बड़ी तादाद में श्रद्धालु पहुंचे हैं. ये श्रद्धालु शिप्रा में स्नान और पूजा-अर्चना कर रहे हैं. वहीं जलस्तर बढ़ने से सुरक्षा के इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं और वहां पर सुरक्षा बल के जवान मौजूद हैं. प्रशासन पूरी तरह से बढ़ते जलस्तर को लेकर अलर्ट पर है. इसके साथ ही श्रद्धालुओं को लगातार चेतावनी दी जा रही है कि वे नदी में न जाएं.

कई बांधों से छोड़ा गया पानी

इसी तरह राज्य के अन्य हिस्सों में भी बारिश हो रही है और नदी नाले उफान पर हैं. जिसके चलते बांधों का भी जलस्तर बढ़ गया है. भारी बारिश के चलते मध्य प्रदेश के कोलार, बरगी, सतपुड़ा, सहित कई बांधों से पानी छोड़ा जा रहा है. शाजापुर में तो निचली बस्तियों में पानी भर गया है और घरों में भी एक से दो फीट पानी भरा हुआ है. वहीं राजधानी में सोमवार को बारिश का दौर थमा हुआ है मगर बादल छाए हुए हैं.