MP: 45 साल का बेटा बना बैल, 80 साल के पिता ने जोता खेत, कांग्रेस ने साधा निशाना

मध्य प्रदेश से एक ऐसी तस्वीर सामने आयी है, जिसमें एक युवक बैल की जगह पर खुद लगकर खेत जोतता नजर आ रहा है, वहीं युवक के पिता हल को पकड़कर पीछे चल रहे हैं। घटना मध्य प्रदेश के शाजापुर की है, जहां गुना से मजदूरी करने पहुंचे एक बाप-बेटे ने यहां एक भू-स्वामी से एक बीघा का खेत लीज पर लेकर खुद उसमें खेती शुरु कर दी है। खेत लीज पर लेने वाले व्यक्ति का नाम लक्ष्मीनारायण है और उसके पिता का नाम मेहताब सिंह है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने और संसाधनों की कमी के चलते लक्ष्मीनारायण और उसके पिता 80 वर्षीय मेहताब सिंह ने खुद ही अपने दम पर खेत को जोतने का फैसला किया।

यही वजह थी कि लक्ष्मीनारायण जहां बैल की जगह लगकर डोरा खींच रहा है, वहीं उसके पिता मेहताब हल के पीछे-पीछे चल रहे हैं। दोनों खेत की गुड़ाई कर बीज बोने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन यह तस्वीर मध्य प्रदेश की राजनीति में चर्चा का विषय बन गई है। दरअसल मध्य प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं और यही वजह है कि विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने राज्य में किसानों की बुरी स्थिति को मुद्दा बनाकर शिवराज सरकार पर निशाना साधा है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ ने इन दोनों बाप-बेटे की तस्वीर ट्वीट कर लिखा कि किसान पुत्र के राज में खेती-किसानी को लेकर सरकार चाहे कितने बड़े दावे करे, लेकिन वास्तविक तस्वीर कुछ और है…?

अपने ट्वीट में कमलनाथ ने कहा कि आज किसान सबसे ज्यादा परेशान हैं..उनके नाम पर चल रही योजनाओं में जमकर भ्रष्टाचार है, जिसका उसे कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। उल्लेखनीय है कि बीते साल मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसानों का सरकार के खिलाफ चल रहा आंदोलन उग्र हो गया था, जिसमें बाद में पुलिस के साथ हुई झड़प में 5 किसानों समेत 6 लोगों की मौत हो गई थी। उस घटना के बाद से ही शिवराज सिंह चौहान की सरकार राज्य के किसानों को मनाने की कोशिशों में जुटी है। अब ताजा ट्वीट के सहारे कमलनाथ ने एकबार फिर मध्य प्रदेश में किसानों की बुरी हालत का मुद्दा उछाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *