MP Elections 2018: पहले चरण में बीजेपी कर सकती है 75 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा

भोपाल: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच बीजेपी नेतृत्व ने प्रदेश में प्रत्याशियों को लेकर मंथन भी शुरू कर दिया है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि बीजेपी आलाकमान ने प्रत्याशियों की पहली सूची के लिए नाम लगभग तय कर लिए हैं. साथ ही इस बार कई बड़े नाम वाले नेताओं का टिकट कट सकता है. पार्टी सूत्रो के मुताबिक, बीजेपी पहले चरण में 75 उम्मीदवारों की घोषणा जल्द ही कर सकती है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी अपने कई पूर्व उम्मीदवारों को झटका दे सकती है. पार्टी सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, बीजेपी नेतृत्व ने पिछले विधानसभा चुनाव में बड़े अंतर से हारने वाले नेताओं का टिकट काटा जा सकता है. इसके साथ ही पार्टी आलाकमान ने इस बार ‘दागी’ प्रत्याशियों से भी किनारा करने का मन बना लिया है. पार्टी ने टिकट बंटवारे को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दी है. हालांकि, उम्मीदवारों के नामों की घोषणा पर अंतिम निर्णय पार्टी नेतृत्व ही करेगा.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश समेत तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को 2019 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. इस देखते हुए पार्टी आलाकमान का मानना है कि इस बार जिताऊ उम्मीदवारों पर ही दांव खेला जाए. खबरों की मानें, तो पिछले विधानसभा चुनाव में 20,000 और उससे अधिक वोटों के अंतर से हारे करीब 13 पूर्व प्रत्याशियों का टिकट काटा जा सकता है. वहीं, पार्टी आलाकमान की तलवार उन विधायकों पर भी लटकी नजर आ रही है, जो 1000 या उससे कम वोटों के अंतर से चुनाव जीते थे.

पार्टी सूत्रों की मानें, तो इस विधानसभा चुनाव में जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए ही टिकट दिए जाएंगे. विधानसभा चुनाव 2018 में नकारात्मक, दागी, आपराधिक, बाहुबली और विवादास्पद छवि वाले चेहरों से पार्टी नेतृत्व ने दूरी बनाने की ठान ली है. हालांकि, इसमें भी जिताऊ उम्मीदवारों को ही टिकट दिया जाएगा. कयास लगाए जा रहे हैं कि जो लोग विधानसभा चुनाव के समय बीजेपी को नुकसान पहुंचा सकते है, उन्हें भी साइडलाइन करने की तैयारी की जा चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *