फ्रांस का बहादुरी से लड़ता कर्नल शहीद होकर बना हीरो, महिला की रिहाई के लिए खुद को किया आतंकी के हवाले

फ्रांस के टूलो शहर में हुए आतंकी हमले में एक बंधक के बदले खुद को आतंकी के हवाले करने वाले पुलिस अधिकारी की मौत हो चुकी है। पुलिस अधिकारी की पहचान कर्नल आर्नोड बेल्ट्रामे के रूप में हुई है। शुक्रवार को हथियार बंद आतंकी ने टूलो स्थित सुपरमार्केट पर हमला बोल दिया था। आतंकी और पुलिस के बीच काफी देर तक मुठभेड़ हुई। इसी बीच एक महिला बंधक को छुड़ाने के लिए आर्नोड ने खुद को आतंकी के हवाले कर दिया, जिसके बाद आतंकी ने उनके गले पर गोली मार दी। आर्नोड को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां शनिवार को उनकी मौत हो गई।

आर्नोड बेल्ट्रामे की मौत की पुष्टि फ्रांस के गृह मंत्री जेरार्ड कोलोम्ब द्वारा शनिवार को की गई। बीबीसी के मुताबिक, लेफ्टिनेंट कर्नल आर्नोड बेलट्रामे की मौत की घोषणा करते हुए आंतरिक मंत्री जेरार्ड कोलोम्ब ने ट्विटर पर कहा, “उन्होंने इस देश के लिए जीवन कुर्बान किया। फ्रांस उनके पराक्रम, उनकी बहादुरी, उनके बलिदान को कभी नहीं भूलेगा।” वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बेलट्रामे को देश का हीरो कहकर उनकी तारीफ की। रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले को राष्ट्रपति ने ‘इस्लामिक आतंकवाद’ का नाम दिया है। बता दें कि इस आतंकी हमले में दक्षिणी फ्रांस के तीन लोग मारे गए थे जबकि 16 अन्य लोग घायल हो गए। इस आतंकी की पहचान 25 वर्षीय रेडुअन लकदीम के रूप में हुई है। कट्टरपंथी मुस्लिम बंदूकधारी रेडुअन लकदीम को पुलिस ने मारा गिराया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने लकदीम के बारे में जानाकारी देते हुए बताया कि आतंकी ने अपने साथी आतंकी सलाह अबदेसलम की रिहाई की मांग की थी, जो कि पेरिस में 13 नवंबर 2015 को हुए हमले का महत्वपूर्ण संदिग्ध है। पेरिस में हुए इस हमले में 130 लोग मारे गए थे। वहीं सुपरमार्केट में हुए हमले के बाद पुलिस ने 17 वर्षीय एक लड़के को भी गिरफ्तार किया है, जिसे लकदीम का सहयोगी माना जा रहा है। बता दें कि बेल्ट्रामे ने साल 2003 में पुलिस स्पेशल फोर्स ज्वाइन की थी और 2005 में उन्हें इराक में तैनात किया गया था। 2012 में वे प्रेसिडेंशियल गार्ड के सदस्य भी रहे। उन्हें फ्रांस का सबसे उच्च पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। बेल्ट्रामे की शादी हो चुकी है लेकिन उनको कोई बच्चा नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *