NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग की तारीख जल्द, 13 लाख स्टूडेंट को है इंतजार, AIQ के 15% सीटों पर काउंसलिंग

NEET UG counselling 2024 Schedule: एमसीसी नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के सभी चार राउंड का शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी किया जाएगा. इस साल नीट परीक्षा में 13.15 स्टूडेंट पास हुए हैं.

NEET UG Counselling Dates 2024: अब जब नीट यूजी यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2024) परीक्षा का संशोधित परिणाम घोषित कर दिया गया है तो मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) जल्द ही नीट यूजी काउंसलिंग 2024 की तारीखों की घोषणा करेगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी रिजल्ट 2024 नोटिफिकेशन में कहा गया कि नीट यूजी काउंसलिंग डिटेल और शेड्यूल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राज्यों के चिकित्सा शिक्षा निदेशालयों की वेबसाइटों पर उपलब्ध होगा. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि एमसीसी आज कल या आने वाले दिनों में नीट काउंसलिंग 2024 शेड्यूल जारी करेगा.

एमसीसी एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य अंडर ग्रेजुएट मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए 15% अखिल भारतीय कोटा (AIQ) के चार राउंड आयोजित करेगा. शेष सीटें राज्य काउंसलिंग समितियों द्वारा भरी जाएंगी. काउंसलिंग के जरिए स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) AIQ सीटों, डीम्ड विश्वविद्यालयों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों, ईएसआईसी, एएफएमसी, बीएचयू और एएमयू की सीटों के 15% के लिए नीट काउंसलिंग आयोजित करेगा. वहीं राज्य कोटे और राज्यों के दायरे में आने वाली अन्य सीटों के लिए संबंधित स्टेट काउंसलिंग कमिटी द्वारा आवंटन प्रक्रिया का संचालन किया जाएगा.उम्मीदवारों को अपने मूल राज्यों में आवेदन करना होगा. नीट अखिल भारतीय रैंक के आधार पर राज्य के नियमों के अनुसार एक मेरिट सूची तैयार करेगा.

नीट के संशोधित रिजल्ट 2024 के अनुसार विवादास्पद फिजिक्स प्रश्न के कारण नीट टॉपर्स 2024 की संख्या 61 से घटकर 17 हो गई. एनटीए ने 4 जून को नीट यूजी के रिजल्ट घोषित किए, जिसमें 67 उम्मीदवारों को टॉपर घोषित किया गया. टॉपर्स की अभूतपूर्व संख्या 44 उम्मीदवारों को फिजिक्स के एक प्रश्न के लिए दिए गए ग्रेस मार्क्स और परीक्षा में समय की हानि के लिए 6 उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स का परिणाम थी.

13.15 लाख पास

मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए कुल 23.33 लाख उम्मीदवारों में से 13,15,853 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस साल की शुरुआत में बताया था कि भारत में कुल 1,08,940 एमबीबीएस सीटें हैं. एमसीसी नीट काउंसलिंग 2024 और  सीटें एमसीसी नीट काउंसलिंग और राज्य काउंसलिंग राउंड के माध्यम से भरी जाएंगी.