नीरव मोदी की 250 एकड़ जमीन पर किसानों ने किया कब्जा और शुरू कर दी खेती

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में कुछ किसानों ने नीरव मोदी की 250 एकड़ जमीन पर कब्जा करके उस पर खेती करना शुरु कर दिया है। किसानों का कहना है कि यह जमीन उन्हीं की थी और नीरव मोदी ने उनसे औने-पौने (काफी कम) दामों में खरीदी थी। बताया जा रहा है कि नीरव मोदी ने किसानों से जमीन 10000 रुपए प्रति एकड़ की दर से खरीदी था, जबकि असल में जमीन का मूल्य उस समय 20 लाख रुपए प्रति एकड़ था। किसानों ने अब फैसला किया है कि वह अब इलाके के भू-माफियाओं का विरोध करेंगे और उनसे अपनी जमीन वापस लेंगे। किसानों का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि उनका यह संदेश पूरे महाराष्ट्र में फैलेगा, जिससे अन्याय के खिलाफ लड़ रहे किसानों को मदद मिलेगी।

बता दें कि डायमंड कारोबारी नीरव मोदी और उनके रिश्तेदार मेहुल चौकसी पीएनबी में हुए करीब 11000 करोड़ रुपए के घोटाले के आरोपी हैं। यह घोटाला मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ है, जिसकी शुरुआत साल 2011 से हुई थी। इन 8 सालों में हजारों करोड़ रुपए की रकम फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स (एलओयू) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर की गई। वहीं ताजा घटनाक्रम में पंजाब नेशनल बैंक ने अन्य बैंकों से कुछ जानकारी मांगी है, लेकिन 12,968 करोड़ रुपए के भुगतान के लिए अभी तक कोई शर्त नहीं रखी गई है। बैंक का कहना है कि फिलहाल इस मामले में सीबीआई जांच चल रही है और जांच के बाद ही एलओयू के भुगतान से संबंधित कोई फैसला लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पंजाब नेशनल बैंक के साथ ही इस घोटाले का असर एसबीआई, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया समेत करीब 2 दर्जन बैंकों पर पड़ा है। ईडी, सीबीआई, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया मिलकर इस मामले में कारवाई कर रहे हैं। ईडी के अफसरों के मुताबिक अभी तक नीरव मोदी की करीब 6,393 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी अभी तक फरार हैं। गुरुवार को सरकार ने लोकसभा में जानकारी दी है कि नीरव मोदी और विजय माल्या की तरह 31 बिजनेसमैन देश में घोटाला करके फरार हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *