प्रतिबंधों के बावजूद उत्‍तर कोरिया ने नहीं रोका अपना न्यूक्लियर मिसाइल प्रोग्राम, तैयार कर रहा मिसाइलें

उत्तर कोरिया ने प्रतिबंध के बावजूद अपना न्यूक्लियर और मिसाइल प्रोग्राम नहीं रोका है। यह यूनाइटेड नेशंस द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा है। रायर्ट्स के अनुसार, यूएन की गोपनीय रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। यूनाइटेड नेशन की सुरक्षा परिषद ने प्रतिबंधों के बाद उत्तर कोरिया पर छह महीनों तक मॉनिटरिंग के बाद शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट पेश की। 149 पेज के इस रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने अपने न्यूक्लियर और मिसाइल प्रोगाम को अभी नहीं रोका है। उत्तर कोरिया ने यूनाइटेड नेशन के प्रस्ताव को खारिज करते हुए समुंद्र के रास्ते अवैध पेट्रौलियम उत्पादों ओर कोयले की अदला-बदली तेज कर दी है। साथ ही संयुक्त राष्ट्र के उत्तरी कोरिया ने मिशन ने रिपोर्ट पर टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। वहीं, अमेरिकी जासूसी एजेंसियों ने कहा है कि कुछ ऐसे संकेत हैं जो दिखाते हैं कि उत्तर कोरिया एक फैक्ट्री में नई मिसाइलें तैयार कर रहा है, जिसमें प्योंगयांग की अमेरिका तक पहुंच वाली पहली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) तैयार की गई थी।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया सीरिया के साथ सैन्य सहयोग कर रहा है और यमन के हुथिस को हथियार बेचने की कोशिश कर रहा है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि प्योंगयांग ने अक्टूबर 2017 और मार्च 2018 के बीच चीन, घाना, भारत, मेक्सिको, श्रीलंका, थाईलैंड, तुर्की और उरुग्वे के बीच 100 मिलियन डॉलर से अधिक वस्तुओं का निर्यात करके वस्त्र प्रतिबंध का उल्लंघन किया। यह रिपोर्ट तब आती है जब रूस और चीन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग के जून माह में मुलाकात के बाद डिन्यूक्लियाइजेशन करने की दिशा में पहल के बाद बाद प्रतिबंध आसान करने की सलाह दी थी।

यूएन विशेषज्ञों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय जल में पेट्रोलियम उत्पादों के अवैध रूप से एक जहाज से दूसरे जहाज के सहारे पेट्रोलियम पदार्थ बदले गए। उन्होंने कहा कि एक प्रमुख उत्तरी कोरियाई तकनीकी जहाज की ट्रैकिंग प्रणाली को बंद करना था, लेकिन वे जहाजों को छिपाने और छोटे जहाजों का उपयोग कर रहे थे। सुरक्षा परिषद ने 2006 से प्योंगयांग के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के लिए धन जुटाने, कोयले, लोहा, सीसा, कपड़ा और समुद्री खाने सहित निर्यात पर प्रतिबंध लगाने और कच्चे तेल व परिष्कृत पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाने के लिए उत्तर कोरिया को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी है। कोलंबिया द्वारा अनुशंसित विशेषज्ञों ने कहा कि “सीरियाई अरब गणराज्य के साथ प्रतिबंधित सैन्य सहयोग निरंतर जारी रहा है।” उन्होंने कहा कि बैलिस्टिक मिसाइल और अन्य प्रतिबंधित गतिविधियों में लगे उत्तरी कोरियाई तकनीशियनों ने 2011, 2016 और 2017 में सीरिया का दौरा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि विशेषज्ञ उत्तरी कोरियाई मंत्रालय के सैन्य उपकरण और कोरिया खनन विकास व्यापार निगम (केओएमआईडी) द्वारा आपूर्ति के प्रयासों की जांच कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *