जम्मू-कश्मीर: सांबा में पाकिस्तान ने बरसाई गोलियां, बीएसएफ जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों ने बुधवार (03 जनवरी) को फिर सीजफायर का उल्लंघन कर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों को अपना निशाना बनाया है। पाकिस्तान की तरफ से की गई गोलीबारी में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया है। जवाबी कार्रवाई करते हुए भारतीय सुरक्षा बलों ने भी दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया है। सेना के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तानी सैनिकों ने सांबा सेक्टर के चक्क दरूमा में सीजफायर का उल्लंघन किया है। बता दें कि आज ही पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ में भी गोलीबारी की है।

सीजफायर में शहीद हुए जवान का नाम आर पी हाजरा है। वह पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद के निवासी थे और बीएसएफ की 173वीं बटालियन में बतौर हेड कॉन्स्टेबल तैनात थे। आज ही उनका जन्मदिन भी था। ड्यूटी के दौरान सांबा जिले के रजपुरा इलाके में सीमा पार से आई गोली में वो घायल हो गए थे। इसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल लाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। उनके परिवार में पत्नी के अलावा एक बेटा (18 साल) और एक बेटी (21 साल) हैं। हाजरा पिछले 27 साल से बीएसएफ की सेवा में थे।

रक्षा सूत्रों के मुताबिक, लाइन ऑफ कंट्रोल के पास सीमा पार से पाकिस्तानी सैनिकों ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए पहले हल्की गोलीबारी की फिर बाद में मोर्टार दागे। भारतीय सुरक्षा बलों ने भी समय रहते इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। इस साल पाक द्वारा यह इस तरह की पहली घटना है।  इस घटना से कुछ दिन पहले पिछले साल 31 दिसंबर को राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर सेना के एक जवान की मौत हुई थी। सिपाही जगसीर सिंह (32) उस समय शहीद हो गये थे जब राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर सीमापार से पाकिस्तानी सैनिकों ने गोलियां चलाई थीं।

वर्ष 2017 में पाकिस्तान ने बीते दशक में सर्वाधिक बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया जिससे सेना के 19 जबकि बीएसएफ के चार जवान सहित 35 लोगों की मौत हुई थी।  23 दिसंबर को राजौरी में नियंत्रण रेखा पर सेना के एक मेजर और तीन सैनिक शहीद हुए थे और दो दिन बाद जवाबी कार्रवाई में भारतीय सैनिकों ने पाक के कब्जे वाले कश्मीर में तीन पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया था। बीएसएफ क्षेत्र में भारत पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा में तैनात है।

ANI

@ANI

Jammu & Kashmir: One BSF Jawan has lost his life in ceasefire violation by Pakistan in Samba Sector

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *