बच्चे के गले में तख्ती: मैं अनाथ हूँ और पुलिस थाना प्रभारी को घुस देने के लिए रुपयों की जरूरत

बिहार के वैशाली जिले के जिलाधिकारी कार्यालय में दस साल के बच्चे को भीख मांगते देखकर हलचल मच गई। भीख मांगने वाले बच्चे ने अपने गले में तख्ती टांग रखी थी कि वह अनाथ है और उसे एक पुलिस अधिकारी को घूस देने के लिए 10 हजार रुपयों की जरूरत है। लोगों के आकर्षण का केन्द्र बने उस बच्चे की खबर जिला प्रशासन तक पहुंची। सूचना मिलते ही प्रशासन ने आनन-फानन एक्शन लेते हुए बच्चे की शिकायत पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मामला बिहार के वैशाली जिले का है। बताया गया कि वैशाली के कटहरा ओपी क्षेत्र के गांव चेहराकलां में विवेक कुमार रहता है। दस साल के विवेक का कहना है कि वह अनाथ है। गांव में उसकी कुछ जमीन है, जिस पर दबंगों ने कब्जा कर रखा है। विवेक ने बताया कि दबंगों ने पुलिस के पास जाने पर देख लेने की धमकी भी दी है।

धमकी के बावजूद जमीन को दबंगों के कब्जे से छुड़वाने के लिए उसने पुलिस ओपी प्रभारी से गुहार लगाई। इस पर विवेक कुमार का आरोप है कि ओपी प्रभारी राकेश रंजन ने उससे दस हजार रुपये की घूस मांगी। विवेक कुमार का कहना है कि उसके पास इतने पैसे नहीं हैं कि वह ओपी पुलिस को घूस दे सके। इसलिए उसने भीख मांगने का रास्ता चुना है जिसे देकर वह अपनी जमीन कब्जा मुक्त करवा सकेगा।

जिलाधिकारी कार्यालय के परिसर में भीख मांगने वाले बच्चे की खबर जब प्रभारी डीएम सर्वनारायण यादव को हुई तो उन्होंने विवेक कुमार को बुलवा लिया। बच्चे की पूरी बात सुनकर डीएम ने मामले की जांच करके उचित कार्रवाई करने के लिए महुआ के एसडीओपी को निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि बिहार के कई गांवों में इस तरह के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। जिसमें दबंगों द्वारा गरीब किसानों की जमीन हड़पने की कोशिश की जाती है। लेकिन इंसाफ के लिए भीख मांगने का यह कारनामा पूरे दिन दफ्तर में चर्चा का विषय बना रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *