OTET Admit Card 2024: 17 अगस्त को होने वाली ओडिशा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, दो शिफ्ट में परीक्षा

OTET 2024 Exam: ओडिशा टीईटी 2024 एक राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है, जिसका आयोजन 17 अगस्त को किया जाना है. इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे. सभी प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQ) होंगे, जिनमें से प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और चार विकल्प होंगे,

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, ओडिशा (BSE Odisha) ने आज, सोमवार, 12 अगस्त को ओटीईटी एडमिट कार्ड  2024 जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने ओडिशा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. ओडिशा टीईटी 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर का प्रयोग करना होगा. बीएसई, ओडिशा द्वारा ओडिशा शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 का आयोजन 17 अगस्त को किया जाना है. इस परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से 11.30 बजे तक और दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगी. पेपर 1 की परीक्षा सुबह पहले शिफ्ट में और पेपर 2 की परीक्षा दूसरे शिफ्ट में होगी. 

जनरल कैटेगरी को चाहिए 60 प्रतिशत अंक

ओडिशा टीईटी 2024 परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे. सभी प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQ) होंगे, जिनमें से प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और चार विकल्प होंगे, जिनमें से केवल एक उत्तर सही होगा. गैर-भाषा विषयों के प्रश्नपत्र द्विभाषी होंगे. जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को पेपर 1 और पेपर 2 में पास होने के लिए 60 प्रतिशत अंक की जरूरत होगी, वहीं पेपर 1 और पेपर 2 में पास होने के लिए एससी, एसटी, दिव्यांग, ओबीसी और एसईबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत अंकों की जरूरत होगी. 

1 से 8वीं तक के शिक्षक 

ओडिशा शिक्षक पात्रता परीक्षा एक राज्य स्तरीय परीक्षा है, जो शिक्षण पदों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है. ओटीईटी एक योग्यता परीक्षा है जो उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है, जो ओडिशा में राज्य सरकार के स्कूलों, निजी सहायता प्राप्त स्कूलों और निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों के रूप में काम करना चाहते हैं.

ओडिशा टीईटी एडमिट कार्ड 2024 कैसे डाउनलोड करें (How to download OTET Admit Card 2024)

  • सबसे पहले उम्मीदवार बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.nic.in पर जाएं. 
  • इसके बाद लेटेस्ट अपडेट सेक्शन पर क्लिक करें. 
  • फिर  ‘2ODISHA TEACHER ELIGIBILITY TEST OTET – 2024 Download Admit Card’ लिंक पर जाएं. 
  • यहां लॉगिन क्रेडेंशियल यानी रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड का प्रयोग करें.
  • ऐसा करने के साथ ही ओटीईटी 2024 एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा. 
  • Commentsअब ओडिशा टीईटी 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और इसे भविष्य के लिए संभालें.